scriptअब घर बैठे भी जमा कर सकेंगे बिजली का बिल, विभाग ने शुरू किए ये सात तरीके | electricity department 7 methods started deposit bijli bill at home | Patrika News

अब घर बैठे भी जमा कर सकेंगे बिजली का बिल, विभाग ने शुरू किए ये सात तरीके

locationमेरठPublished: Apr 18, 2019 02:14:54 pm

Submitted by:

sanjay sharma

वेस्ट यूपी के 14 जनपदों में शुरू की गर्इ नर्इ सुविधा
कैश काउंटर से अलग भी लोग कर सकेंगे बिल भुगतान
एमडी आशुतोष निरंज ने कहा- लोगों को होगा लाभ

meerut

अब घर बैठे भी जमा कर सकेंगे बिजली का बिल, विभाग ने शुरू किए ये सात तरीके

मेरठ। बिजली विभाग ने उपभोक्ताआें को बिल भुगतान के लिए नर्इ सुविधा शुरू की है। ये सुविधा शहरों के साथ-साथ ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताआें के लिए भी है। इससे लोगों को घर बैठे बिल जमा करने की सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही विभाग को भी बिल की बकाया राशि जमा कराने के लिए नहीं जूझना पड़ेगा, क्योंकि बिजली का बिल जमा करने के इन सात तरीकों से उपभोक्ता आसानी से बिल जमा करवा सकेंगे।
यह भी पढ़ेंः टोल टैक्स मांगने पर निकाल ली बंदूक, फिर जो हुआ

घर बैठे भी होंगे बिल जमा

पीवीवीएनएल के एमडी आशुतोष निरंजन ने बताया कि उपभोक्ता अपना बिजली का बिल नेट बैंकिंग, अपने डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई (भीम), आईटीजेड कार्ड (इट्स कार्ड), मोबाइल वाॅलेट से जमा करा सकते हैं। ग्रामीण उपभोक्ता अपना बिजली का बिल प्रत्येक ग्राम पंचायत में खोले गये जन सुविधा केन्द्र में बिना कोई अतिरिक्त शुल्क दिये जमा करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि ये सुविधा पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) के 14 जनपदों मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलन्दशहर, बागपत, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, बिजनौर, सम्भल, रामपुर एवं अमरोहा के सभी उपभोक्ता अपना बिजली का बिल नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई (भीम), आईटीजेड कार्ड (इट्स कार्ड), मोबाइल वाॅलेट (एयरटेल मनी, वोडाफोन एम-पैसा, पेटीएम, मोबिक विक) आदि द्वारा जमा कर सकेंगे।
यह भी पढ़ेंः बूथों पर बस्ते लगाने के रुपये को लेकर भाजपा में मचा घमासान, वीडियो हुर्इ वायरल

मोबाइल से इस तरह करें बिल जमा

पीवीवीएनएल के एमडी के अनुसार उपभोक्ता ई. निवारण मोबाइल ऐप को प्ले-स्टोर/ऐप-स्टोर से डाउनलोड करके और इसे अपने मोबाइल पर पंजीकृत कराकर भी अपना बिजली का बिल जमा करा सकते हैं। डिस्काम द्वारा कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के लिए बिजली उपभोक्ताआें को पीओएस स्वाइप मशीन से बिजली का बिल बिना कोई अतिरिक्त चार्ज दिए जमा करवाने की सुविधा, साथ ही पंजाब नेशनल बैंक तथा एचडीएफसी बैंक के एटीएम के माध्यम से बिजली का बिल जमा करवाने की सुविधा पहले ही दी जा चुकी है। पीवीवीएनएल के एमडी ने बताया कि सभी 14 जनपदों के ग्रामीण उपभोक्ताओं को बिजली के बिल जमा कराने के लिए प्रत्येक ग्राम पंचायत में जन सुविधा केन्द्र खोले गये हैं। इससे उपभोक्ताओं को बिजली का बिल जमा कराने हेतु विभाग के चक्कर नही काटने पड़ेंगे।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो