EPFO Pension Health Bima Scheme : र्इपीएफआे के पेंशनर्स को हर साल मिलेगा पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा!

EPFO Pension Health Bima Scheme : र्इपीएफआे के पेंशनर्स को हर साल मिलेगा पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा!

sanjay sharma | Publish: Sep, 03 2018 06:12:35 PM (IST) | Updated: Sep, 04 2018 12:50:53 PM (IST) Meerut, Uttar Pradesh, India

EPFO Pension Health Bima Scheme : र्इपीएफआे के पेंशनर्स को हर साल मिलेगा पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा, सेंट्रल बोर्ड आॅफ ट्रस्टीज की बैठक में आयुष्मान स्कीम के अंतर्गत स्वास्थ्य बीमा देने की बात उठी

 

मेरठ। र्इपीएफआेे (कर्मचारी भविष्य निधि संगठन) के पेंशनर्स को Ayushman Bharat Scheme के अंतर्गत सरकार प्रति वर्ष पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल सकता है। सीबीटी (सेंट्रल बोर्ड आॅफ ट्रस्टीज) की बैठक में पेंशनर्स के लिए यह मांग जोरों से उठार्इ गर्इ। इस पर सरकार विचार कर रही है। र्इपीएफआे के साठ लाख पेंशनर्स को फायदा मिलेगा, क्योंकि न्यूनतम पेंशन की धनराशि एक हजार रुपय है। इसलिए सरकार EPFO Pensioners को Health Insurance का फायदा देती है तो स्वास्थ्य को लेकर इनकी चिंता खत्म होगी।

यह भी पढ़ेंः र्इपीएफ खाते की जानकारी सेकेंडों में पा सकते हैं आप, बस करना होगा यह काम

यह भी पढ़ेंः बैंक के खाते में आधार कार्ड को लेकर यह जानकारी नहीं होगी आपके पास, जानिए इसके बारे में

 

र्इपीएफआे देगा पेंशनर्स को लाभ

र्इपीएफआे अपने पेंशनर्स को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज देने की योजना बना रहा है। इस पर अभी कुछ तय होना है, लेकिन पेंशनर्स हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ जरूर मिलेगा, क्योंकि सीबीटी की बैठक में अब यह मुद्दा उठा है। अगर सरकार इस र्इपीएफआे पेंशनर्स को आयुष्मान भारत योजना का लाभ देने का फैसला करती है तो इससे पेंशनर्स को मुफ्त में स्वास्थ्य मिल सकेगा।

यह भी पढ़ेंः तत्काल टिकट से अलग रूट पर ट्रेन में यात्रा करने का मन नहीं है तो IRCTC वापस कर देगा पूरा पैसा!

यह भी पढ़ेंः भारतीय रेलवे के 'मेकमार्इट्रिप' से मिलेगी वेटिंग टिकट के संबंध में ये अहम जानकारी

यह है न्यूनतम पेंशन

र्इपीएफआे के पेंशनर्स कर्इ वर्गों में विभाजित हैं। इसमें पेंशनर्स को न्यूनतम पेंशन एक हजार रुपये तक भी मिल रही है। अगर ayushman scheme के अंतर्गत इन पेंशनर्स को हेल्थ इंश्योरेंस का लाभ मिलता है तो बहुत राहत मिलेगी, क्योंकि इतनी महंगार्इ में महंगा इलाज कराने के लिए EPFO Pensioners के लिए मुश्किलों को सामना करना पड़ता है।

Ad Block is Banned