scriptग्लोबल वार्मिग जैसे कहर से बचाने के लिए जागरूक कर रहा किसान का बेटा संदीप | Farmer son Sandeep Choudhary is making aware about global warming | Patrika News

ग्लोबल वार्मिग जैसे कहर से बचाने के लिए जागरूक कर रहा किसान का बेटा संदीप

locationमेरठPublished: Jun 22, 2022 07:58:11 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

बढ़ता प्रदूषण और ग्लोबल वार्मिग से पूरा विश्व सहमा हुआ है। ऐसे में एक किसान का बेटा संदीप चौधरी राष्ट्र के सच्चे पर्यावरण के रूप में काम कर लोगों को जागरूक करने का काम कर रहा है। पर्यावरण के प्रति जागरूक करने के लिए एक कार्यक्रम में पहुंचे संदीप ने ग्लोबल वार्मिग के खतरे के बारे में आगाह किया और कहा कि अगर इससे अभी नहीं चेते तो आने वाला समय बहुत ही भयावह होगा।

ग्लोबल वार्मिग जैसे कहर से बचाने के लिए जागरूक कर रहा किसान का बेटा संदीप

ग्लोबल वार्मिग जैसे कहर से बचाने के लिए जागरूक कर रहा किसान का बेटा संदीप

विश्व को ग्लोबल वार्मिग के खतरे और लोगों को पर्यावरण के लिए जागरूक कर रहा राजस्थान के जिले झुंझुनू का संदीप चौधरी देश के हर हिस्से में घूम रहा है। साधारण किसान परिवार में जन्मे संदीप चौधरी ने जन्म से बड़े सपने देखे। अपने जीवन में हर प्रकार की चुनौतियों का सामना करते हुए हमेशा अपने सपनों को पूरा करने का सोचते रहे हैं। पत्रिका से बातचीत में अमित ने बताया कि वह जब जयपुर आए तो उन्होंने विभिन्न क्षेत्रों में कोशिश की और अपने जीवन में बहुत उतार-चढ़ाव का सामना किया। लेकिन कोई भी कठिनाई उन्हें अपने लक्ष्य से नहीं हटा सकी। फिल्म उद्योग और उसके बाद शेयर ट्रेडिंग और अंत में उन्होंने पृथ्वी को बचाने के इस दुनिया के सबसे बड़े मिशन में जुट गए। इसके लिए संदीप ने 50 मिलियन डॉलर कंपनी अपने फिन-टेक स्टार्टअप बैंक साथी टेक्नोलॉजीज को भी छोड़ दिया। अब वे देश के लिए सच्चे पर्यावरणविद के रूप में काम कर रहे हैं। पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए काम रही इन्फ्लेक्टर इंडिया में वह सह-संस्थापक हैं। उनका कहना है कि अर्जुन के लक्ष्य की तरह ही मछली की आंख पर अपना निशाना रखना चाहिए। तभी बड़े मिशन में सफलता मिल सकती है।
संदीप चौधरी से बात करने पर पता चला कि उनको कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। हाल ही में इन्हें सबसे बड़े अवार्ड सख्यित अवार्ड से ओडिशा के राज्यपाल द्वारा सम्मानित किया गया। 5 जून पर्यावरण दिवस पर ग्लोबल बिज़नेस अवार्ड से सम्मानित किया गया। संदीप चौधरी एस्ट्रोनॉड्स द्वारा पहने जाने वाले स्पेस सूट को पहली बार रेडिएंट हीट बैरियर नासा के माध्यम से विकसित और डिज़ाइन किया गया। इसको ‘इन्फ्लेक्टर’ कहते हैं। संदीप चौधरी के अनुसार अत्यधिक ग्लोबल वार्मिंग के कारण वर्ष 2040 तक हमारी पृथ्वी नष्ट हो जाएगी। इसलिए संदीप चौधरी इस प्रोडक्ट के साथ निकल पड़े है विश्व को इस कहर से बचाने के लिए।
यह भी पढ़े : एलएलबी के छात्र सचिन की हत्या में शामिल 24 आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए टीम गठित

उनका कहना है कि चमत्कारी उत्पाद ‘इन्फ्लेक्टर’ के जरिए हम अपनी धरती को बचा सकते हैं। धरती को बचाने के इस सबसे बड़े आंदोलन में यस फाउंडेशन भी शामिल हुआ। संदीप चौधरी ने बताया कि वे एकमात्र व्यक्ति हैं जिन्हें जापान के प्रतिनिधिमंडल द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के लिए आमंत्रित किया गया था। उन्होंने एक देशभक्ति ड्रामा फुल-लेंथ फीचर फिल्म “ये है इंडिया” भी बनाई। ये है इंडिया फिल्म को भारत सरकार के सीआईआई निकाय द्वारा 70वें कान्स फिल्म फेस्टिवल में भी मिला है। संदीप का कहना है कि अपनी धरती को बचाने के लिए सभी को आगे आना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो