scriptपहले चरण का मतदान संपन्न, कहीं लिस्ट से मतदाता का नाम गायब, कहीं मृतक बनी वोटर | first phase voting finished | Patrika News

पहले चरण का मतदान संपन्न, कहीं लिस्ट से मतदाता का नाम गायब, कहीं मृतक बनी वोटर

locationमेरठPublished: Nov 22, 2017 07:30:59 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

पहले चरण का मतदान संपन्न। लेकिन, कहीं वोटर लिस्ट से मतदाता का नाम गायब मिला तो कहीं मृतक का भी वोटर लिस्ट में नाम था।

first phase voting finished
मेरठ। यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है। प्रदेशभर में छिटफुट घटनाओं के साथ मतदान शांतिपूर्ण ढंग से समाप्त करा लिया गया। हालांकि, मेरठ नगर निगम के मेयर और 90 वार्डों में पार्षदों के हुए चुनाव में वोटिंग परसेंटेज दिनभर में नहीं बढ़ पायी। सुबह ठंड के कारण वोटर घर से बाहर नहीं निकले। शहर के अधिकतर वार्डों में मतदान स्थल पर कम ही वोटर पहुंचे। हालांकि, मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में बूथों पर अन्य क्षेत्रों के मुकाबले ज्यादा भीड़ दिखी। तीन से पांच बजे तक वोटरों की मतदान केंद्रों पर सबसे ज्यादा भीड़ रही। मतदान के दौरान कर्इ जगहों पर र्इवीएम और वोटर लिस्ट में गड़बड़ी की शिकायतें सामने आयी। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, नगर निगम के 90 वार्डों में करीब 50 फीसदी, दो नगर पालिका और 13 नगर पंचायत में करीब 65 फीसदी मतदान हुआ है।

वोटरलिस्ट में गड़बड़ियां

मतदान के दौरान वोटरलिस्ट में गड़बड़ियों की काफी शिकायतें मिली। इस बार नगर निगम में दस वार्ड बढ़कर 90 वार्ड हो गए हैं। हर वार्ड की वोटरलिस्ट में गड़बड़ी मिली है। इनमें एक साथ कर्इ वोटरों के नाम गायब होने के कारण लोगों ने हंगामा भी किया। वार्ड 20 कसेरूखेड़ा में 108 साल की चम्पा देवी का भी वोट बनाया गया, जिनकी 18 साल पहले मृत्यु हो चुकी है। इसी तरह खाली पड़े प्लॉट के मकान नंबर पर 20 वोट बनने जैसे मामले सामने आए। वोटरलिस्ट से नाम कटने के कारण भी काफी लोग वोट नहीं डाल सके।
र्इवीएम मशीनों में गड़बड़ी

लिसाड़ी गेट क्षेत्र के रशीद नगर में सुबह के समय र्इवीएम मशीन में गड़बड़ी से हंगामा मच गया। लोगों का आरोप है कि हाथी पर बटन दबाने पर कमल के फूल और नोटा पर एक साथ लाइट जल रही थी। करीब एक घंटे तक यहां हंगामा हुआ, फिर यहां की र्इवीएम मशीन बदल दी गर्इ। कर्इ जगह र्इवीएम मशीनों में खराबी से लोगों का हंगामा रहा, इन्हें बदलने पर शांत हुआ।
यहां रही कड़ी सुरक्षा

शहर के पुराने इलाकों और मिश्रित आबादी वाले इलाकों में प्रशासन और पुलिस की खास नजर रही। मतदान केंद्रों के बाहर भीड़ लगाने वालों को पुलिस ने कर्इ बार खदेड़ा। रिठानी में भाजपा- बसपा समर्थक आपस में भिड़ गए। यहां भाजपा सोमेंद्र तोमर पहुंच गए। पुलिस ने दोनों पक्षों को शांत करके स्थिति संभाली। मछेरान के आसपास भी फैज-ए-आम कालेज में वोटरलिस्ट से काफी नाम कटने पर लोगों ने हंगामा किया। मतदान केंद्र के बाहर पुलिस को कर्इ बार लाठीचार्ज भी करना पड़ा। वहीं, शहर के अति संवेदनशील व संवेदनशील मतदान केंद्रों डिबार्इ नगर, तारापुरी, रशीद नगर, निशात कालोनी, अहमद नगर, शास्त्रीनगर समेत कर्इ केंद्रों पर कमिश्नर डा. प्रभात कुमार व आर्इजी जोन रामकुमार ने दौरा किया। डीएम समीर वर्मा व एसएसपी मंजिल सैनी ने सरधना, मवाना समेत कर्इ अति संवेदनशील मतदान केंद्रों का दौरा किया। वहीं, ग्रामीण क्षेत्रों में शांतिपूर्ण मतदान रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो