scriptFog-covered NCR and these districts of the west | Weather Update : कोहरे से ढका NCR और WEST, ये हैं जिलों के तापमान का हाल | Patrika News

Weather Update : कोहरे से ढका NCR और WEST, ये हैं जिलों के तापमान का हाल

Weather Update : आज मंगलवार को एनसीआर और पश्चिमी उप्र के जिले कोहरे से ढके हुए हैं। कोहरे के चलते जहां हाइवे पर वाहनों की रफ्तार धीमी हुई वहीं दूसरी ओर ग्रामीण इलाकों में भी इसका असर जनजीवन पर पड़ा है। मौसम विभाग के अनुसार कोहरा अब असर दिखाना शुरू करेगा।

मेरठ

Updated: January 11, 2022 09:32:43 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . Weather Update : गत दिनों हुई बारिश से जहां एनसीआर NCR और पश्चिमी उप्र West Up का प्रदूषण धुल गया। वहीं इसका असर तापमान पर भी देखा गया है। बारिश Rain के बाद बढ़ते तापमान Temperature ने गोता लगाया है। वहीं कोहरे ने भी अब अपना असर दिखाना शुरू किया है। कोहरे Fog के कारण जीवन की रफ्तार में कमी आई है। आज मेरठ, गाजियाबाद, शामली, हापुड, बागपत, नोएडा के अलावा दिल्ली Delhi के बाहरी हिस्सों में कोहरा दिखाई दिया। एनसीआर के अलावा पश्चिमी उप्र के अधिकांश जिलों में कोहरे की दस्तक हो चुकी है।
Weather Update : कोहरे से ढके NCR और WEST के ये जिले, इस स्तर तक गिरा पारा
Weather Update : कोहरे से ढके NCR और WEST के ये जिले, इस स्तर तक गिरा पारा
वहीं AQI आज मंगलवार को अधिकांश जिलों में 100 के ऊपर पहुंच चुका है। हालांकि बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक 50 से नीचे आ चुका था जो कि अब धीरे—धीरे बढ़ने लगा है। अगले कुछ दिनोें में ठंड बढ़ने के साथ एक्यूआइ में भी बढ़ोत्तरी दिखाई देगी। सफर SAFAR इंडिया का कहना है कि लगातार कई दिनों की बारिश से प्रदूषक तत्व Pollutant अभी दबे हुए ही हैं। इसीलिए वायु गुणवत्ता फिलहाल नियंत्रण है। बारिश के इसी असर और तेज हवा strong wind की वजह से अभी एक दो दिन और वायु गुणवत्ता बेहतर ही बनी रहेगी। हालांकि हवा की गति अब मंद पड़ गई है।
यह भी पढ़े : Weather Update : बारिश ने तोड़ा 40 साल का रिकार्ड,अब कोहरे का कहर झेलने को रहिए तैयार

इससे पहले दिल्ली सहित एनसीआर NCR के जिलों की वायु गुणवत्ता सोमवार को भी बेहतर रही थी। मेरठ की वायु गुणवत्ता सोमवार को 60 थी। जो कि रात भर में बढ़कर अब 100 के पास पहुंच चुकी है। बारिश बंद होने और हवा का असर कम होने के बाद एक्यूआई में बढ़ोत्तरी होने लगी है। लेकिन अभी भी कुछ हद तक राहत है। मौसम विभाग IMD के अनुसार अभी कुछ दिन और राहत मिल सकती है। बता दे कि 51 से 100 अंकों तक के एयर इंडेक्स air index को वायु गुणवत्ता की संतोषजनक जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम श्रेणी में रखा जाता है।
सोमवार को एनसीआर में अधिकांश जगहों का एक्यूआई इतना ही दर्ज किया गया। एनसीआर में फरीदाबाद का 140, गाजियाबाद का 116, ग्रेटर नोएडा का 104, गुरुग्राम Gurugram का 130 और नोएडा का 135 रिकार्ड किया गया। सोमवार को दिल्ली में पीएम PM 2.5 का स्तर 56 और पीएम 10 का स्तर 88 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर Micrograms per cubic meter रहा। मालूम हो कि पीएम 2.5 का सामान्य स्तर 60 जबकि पीएम 10 का सामान्य स्तर 100 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर है। इस हिसाब से इन दोनों का स्तर भी अच्छा कहा जा सकता है।
यह भी पढ़े : weather update e : सोमवार से साफ होगा मौसम, बारिश से 6 डिग्री कम हुआ तापमान

मेरठ कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि मेरठ में अधिकतम तापमान
Maximum Temperature 18.5 डिग्री था। यह औसत से 3 डिग्री कम है। न्यूनतम तापमान 9.2 डिग्री था। यह औसत से 3 डिग्री ज्यादा है। आज हल्का बादल रहेगा। 2-3 दिन कोहरा ज्यादा होने का सम्भावना है। न्यूनतम तापमान धीरे धीरे कम हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

कम उम्र में ही दौलत शोहरत हासिल कर लेते हैं इन 4 राशियों के लोग, होते हैं मेहनतीबाघिन के हमले से वाइल्ड बोर ढेर, देखते रहे गए पर्यटक, देखें टाइगर के शिकार का लाइव वीडियोइन 4 राशि की लड़कियों का हर जगह रहता है दबदबा, हर किसी पर पड़ती हैं भारीआनंद महिंद्रा ने पूरा किया वादा, जुगाड़ जीप बनाने वाले शख्स को बदले में दी नई Mahindra BoleroFace Moles Astrology: चेहरे की इन जगहों पर तिल होना धनवान होने की मानी जाती है निशानीइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशदेश में धूम मचाने आ रही हैं Maruti की ये शानदार CNG कारें, हैचबैक से लेकर SUV जैसी गाड़ियां शामिल

बड़ी खबरें

Republic Day 2022 LIVE updates: राजपथ पर दिखी संस्कृति और नारी शक्ति की झलक, 7 राफेल, 17 जगुआर और मिग-29 ने दिखाया जलवारेलवे का बड़ा फैसला: NTPC और लेवल-1 परीक्षा पर रोक, रिजल्‍ट पर पुर्नविचार के लिए कमेटी गठितRepublic Day 2022: गणतंत्र दिवस पर दिल्ली की किलेबंदी, जमीन से आसमान तक करीब 50 हजार सुरक्षाबल मुस्तैदUP Assembly Elections 2022 : सपा सांसद आजम खां जेल से ही करेंगे नामांकन, कोर्ट ने दी अनुमतिरायबरेली में जहरीली शराब पीने से 6 की मौत, कई गंभीर, जांच के आदेशक्या योगी आदित्यनाथ फिर बनेंगे यूपी के मुख्यमंत्री? जानिए क्या कहती हैं ज्योतिषीयों की भविष्यवाणीकांग्रेस युक्त भाजपा! कविता के जरिए शशि थरूर ने पार्टी छोड़ रहे नेताओं और बीजेपी पर कसा तंजRPN Singh के पार्टी छोड़ने पर बोले CM गहलोत, आने वालों का स्वागत तो जाने वालों का भी स्वागत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.