scriptfruits Prices increased in Meerut : नवरात्र से पहले फलों के दामों में आया उछाल, इस भाव पहुंचे सेब और केले | fruits Prices increased before Navratri in Meerut | Patrika News

fruits Prices increased in Meerut : नवरात्र से पहले फलों के दामों में आया उछाल, इस भाव पहुंचे सेब और केले

locationमेरठPublished: Sep 25, 2022 09:12:10 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

fruits Prices increased in Meerut मेरठ में नवरात्र से पहले ही फलों के दामों में बढ़ोत्तरी हो गई है। हालांकि नवरात्र सोमवार से शुरू होंगे। लेकिन उससे पहले ही फलों के दाम में आग लग चुकी है। हालात ये हैं कि मेरठ में सभी फलों में करीब 20 प्रतिशत का उछाल आया है। केला शनिवार तक 40-50 रुपये प्रति दर्जन बिक रहा था। वो आज 70-80 रुपये दर्जन हो गया है। ऐसा ही हाल अन्य फलों का है।

fruits Prices increased in Meerut : नवरात्र से पहले फलों के दामों में आया उछाल, इस भाव पहुंचे सेब और केले

fruits Prices increased in Meerut : नवरात्र से पहले फलों के दामों में आया उछाल, इस भाव पहुंचे सेब और केले

fruits Prices increased in Meerut सोमवार से त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है। त्योहारी सीजन का पहला त्योहार नवरात्र पर्व सोमवार से शुरू हो रहा है। नवरात्र के शुरू होने से पहले ही फलों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। नवरात्र से पहले बाजार में फलों के थोक व फुटकर बिक्री में लोगों को ऊचे दाम पर आज से ही फल खरीदने पड़ रहे हैैं। बता दें कि रक्षाबंधन के बाद से फलों के फुटकर दामों में कमी आई थी। लेकिन, नवरात्रि के शुरू होने से एक दिन पहले ही फलों के फुटकर दामों में तेजी आई है। इस समय बाजार में प्रत्येक फलों के दामों में 20 रुपए से लेकर 30 रुपए की तेजी देखी जा रही है।

नवरात्र के मौके पर फलों की मांग अधिक बढ़ जाती है। लोग देवी के व्रत के मौके पर फलों का सेवन अधिक करते हैं। व्रत के फलों से लेकर सीजनल फल के अलावा अन्य चीजों की खूब बिक्री होती है। इस लिहाज से फलों के अलावा व्रत के अन्य सामग्री पर भी इसका असर पड़ा है। दूध के भाव दो महीने पहले ही बढ़ा दिए गए थे। बारिश के मौसम के चलते फलों की कीमतों में बढ़ोतरी एक बड़ा कारण माना जा रहा है। बाजार में आज व्रत और फलाहार के दामों में अधिकता है।

यह भी पढ़ें

Today Gold rate : सप्ताह भर में सोने की इतनी कम हुई कीमत, मेरठ सराफा बाजार में ये है भाव


बाजार में फलों का भाव
फल …………… भाव अब ………. भाव पहले
सेब- …………… 150 ………… 100 रुपए किलो
अंगूर पीला – ….. 200 …………. 150 रुपए किलो
अंगूर काला- ……..250 ……….. 200 रुपए किलो
कीवी – ………. 50 ………… 30 रुपए प्रति पीस
अनार- ……….. 150 ……….. 120 रुपए किलो
केला …………. 80 ………. 50 रुपए दर्जन,
पपीता- ………….70 ………. 50 रुपया प्रति किलो
चीकू – …………120 80 रुपये प्रति किलो
सभी फलों के दाम में 20-30 प्रतिशत का उछाल देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि फलों की कीमत में अभी और भी तेजी आएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो