scriptइस बार बढ़ गए गणपति के भक्‍त | ganesh bhakht increases in 2017 before ganesh visarajan | Patrika News

इस बार बढ़ गए गणपति के भक्‍त

locationमेरठPublished: Aug 28, 2017 03:09:00 pm

Submitted by:

sharad asthana

भक्तों ने 50 से दस हजार रुपये तक में खरीदीं गणेश जी की मूर्ति, अब घरों में कर रहे हैं सेवा

ganpati

ganpati

मेरठ। 25 अगस्‍त को गणेश चतुर्थी के बाद अब लोग गणपति की सेवा में जुटे हुए हैं। इस बार 11 दिन तक गणपति घर में विराजेंगे लेकिन इस बार एक खास बात निकलकर सामने आई है क‍ि इस साल भगवान गणेश के भक्‍तों की संख्‍या में इजाफा हो गया है। ऐसा हम नहीं बल्कि मेरठ के मूर्ति बनाने वाले कह रहे हैं।
मिट्टी से बनी मूर्ति ली लोगों ने

महाराष्ट्र के प्रमुख त्योहार गणेश चतुर्थी का आगाज 25 अगस्‍त को इस बार शहर में भी बहुत श्रद्धा आैर जोशोखरोश के साथ हुआ है। भगवान गणेश की मूर्ति की स्थापना के लिए लोगों ने मिट्टी से बनी भगवान की मूर्ति ली आैर गाजे-बाजे के साथ अपने घर में इसे स्थापित किया। बाजारों में इस बार गणेश की मूर्ति के लिए दुकानों में भीड़ लगी रही। मूर्तिकारों का कहना है कि इस बार शहर में गणेश भक्तों की जितनी भीड़ उन्होंने देखी है, उतनी कभी नहीं देखी। उनका मानना है कि हर साल गणेश भक्त बढ़ रहे हैं, इस बार गणेश चतुर्दशी पर 20 से 25 फीसदी तक गणेश जी की मूर्ति की बिक्री बढ़ी है।
मिट्टी की मूर्ति दस हजार तक की

बाजारों में भगवान गणेश की मूर्ति 50 रुपये से दस हजार रुपये तक की बिकीं। बड़ी मूर्तियों की ज्यादा मांग है। कुछ दुकानों पर गणेश जी की मूर्ति 15 हजार रुपये तक भी खरीदी गर्इ। कर्इ लोगों ने एक साथ आकर गणेश जी की मूर्ति लेकर यहीं से गाजे-बाजे के साथ ले जाकर अपने यहां स्थापित की। मिट्टी की गणेश जी की मूर्ति की सबसे ज्यादा मांग है, हालांकि कुछ जगह चौक मिट्टी आैर प्लास्टर आॅफ पेरिस की मूर्तियां भी स्थापित की गर्इ हैं।
सैन्य यूनिटों में भी स्थापना

कर्इ सैन्य यूनिटों ने अपने यहां गणपति मूर्ति की स्थापना की गई। उन्होंने बताया कि पहली बार उन्‍होंने अपनी यूनिट के मंदिर में गणेश जी की मूर्ति स्थापित की है, फिर वे इनका विसर्जन करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो