scriptIAS PCS की ऑनलाइन क्लास हैक करने वाले गैंग का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार | Gang member hacking online class One arrested | Patrika News

IAS PCS की ऑनलाइन क्लास हैक करने वाले गैंग का भंडाफोड़, एक गिरफ्तार

locationमेरठPublished: Nov 08, 2020 04:50:11 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

Highlights

हिंसार से संचालित हो रहा था गैंग, क्लास हैक कर बेचता था वीडियो
घटना के खुलासे के बाद मेरठ पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी

meerut_1.jpg

meerut

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
मेरठ। दिल्ली और उत्तर प्रदेश में कार्यरत एक नामी आईएएस IAS कोचिंग संस्थान के प्रबंधक लॉकडाउन में अपने घर से ही ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन कर रहे थे। 16 अक्तूबर को मेरठ पुलिस के पास लिखित शिकायत आई कि टेलीग्राम पर एक ऐसा गैंग सक्रिय है जो उनके संस्थान के ऑनलाइन कोर्स के वीडियो चाेरी किए जा रहे हैं।
यह भी पढ़ें

सावधान: त्योहारी सीजन में सरसाें का तेल खरीदने से पहले पढ़ लें यह खबर

काेई व्यक्ति अवैध रूप से देश के विभिन्न हिस्सों में आईएएस व आईपीएस औप पीसीएस की तैयारी करने वाली उनकी क्लास के वीडियो छात्रों को बेच रहा है। इससे संस्था में कार्यरत अध्यापकों तथा स्टाफ की आजीविका खतरे में पड़ गई है। जब शिकायतकर्ता ने स्वयं ग्राहक बनकर उस गैंग से बात की तो दो ठगों ने पेमेंट के लिये अपना यूपीआई नंबर दिया और क्लास बेचने के लिए अपने अकाउंट मै पैसे डलवा लिए।
हरियाणा के हिंसार से चल रहा था सर्वर
मेरठ पुलिस की साइबर सेल को जाँच में पता चला कि इस प्रकार क्लास हैक कर ठगी करने वाला एक ही शख्स है जिसका नाम मुरारीलाल पुत्र बारूमल गर्ग है जो हिसार हरियाणा का है। वह अलग-अलग फेक टेलीग्राम एकाउंट्स के माध्यम से सक्रिय है। वह गूगल ड्राइव और पेन ड्राइव जैसे साधनों से कक्षाओं के वीडियो बेचने व शेयर करने में सक्रिय था । जब पुलिस टीम पुलिस के साथ उसके घर पर पहुंची तो वह मौके से फरार हो गया। अब साइबर क्राइम ब्रांच उन सभी एकाउंट्स की भी जाँच कर रही है जिनसे मुरारीलाल के यूपीआई एकाउंट में पैसा जमा कराया गया है।

लाखों रुपये का लेनदेन
पुलिस जाँच में पता चला है कि मुरारीलाल के अकाउंट में लाखों रुपए का लेनदेन हुआ है। मुरारीलाल पर दिल्ली व पंजाब में भी ठगी व धोखाधड़ी के कई मुकदमे दर्ज हैं। झाँसी का रहने वाले एक व्यक्ति अनुज वर्मा के नाम से ऑनलाइन ठगी में सक्रिय था जिसको सर्विलांस सेल टीम द्वारा गिरफ्तार करने पर जानकारी मिली कि उसका असली नाम अनुपम श्रीवास्तव है ।
पूछताछ के दौरान उसने अपना अपराध कबूल कर लिया और इस मामले में सरकारी गवाह बन गया। पुलिस के अनुसार उसने भी बताया है कि इस पूरे कारोबार का सूत्रधार मुरारीलाल ही है जो जतिन और कई अन्य नामों से भी सक्रिय है।
पटना,दिल्ली और जयपुर में सक्रिय था गैंग
जाँच में पता चला है कि इस गैंग के कई ठग गोंडा, बस्ती, पटना, दिल्ली और जयपुर में भी सक्रिय हैं। एसएसपी मेरठ ने साइबर सेल की एक स्पेशल टीम इस मामले में जांच गठित की है जो अन्य राज्यों की पुलिस टीम के सहयोग से कार्रवाई करेगी। हिसार के न्यू मॉडल टाउन निवासी मुरारीलाल पुत्र बारूमल गर्ग के खिलाफ धोखाधड़ी कॉपीराइट एक्ट और आईटी एक्ट के तहत नामजद एफआईआर दर्ज कर ली गई है। ठगी के मास्टर माइंड अभियुक्त मुरारी लाल पर 25 हज़ार रुपए का ईनाम घोषित किया गया है । ऑनलाईन क्लास हैकिंग करने वाले इस गैंग मै सामिल बाकी बदमाशो को भी जल्दी गिरफ्तार कर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो