scriptPetrol Diesel Price Today : फुल करवा लीजिए अपने वाहन की टंकी, आज ये है पेट्रोल और डीजल का दाम | Get your vehicle's tank full, today is the price of petrol and diesel | Patrika News

Petrol Diesel Price Today : फुल करवा लीजिए अपने वाहन की टंकी, आज ये है पेट्रोल और डीजल का दाम

locationमेरठPublished: Nov 22, 2021 10:35:26 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Petrol Diesel Price Today : आज मेरठ में पेट्रोल और डीजल के दाम में किसी प्रकार का कोई इजाफा नहीं देखा गया। मेरठ में आज पेट्रोल के दाम 95.06 रुपये प्रति लीटर हैं। वहीं डीजल के दाम भी आज 86.58 रुपये प्रति लीटर पर टिके हुए हैं। पिछले 20 दिन से डीजल और पेट्रोल के दाम लगातार स्थिर है। ये वाहन चालकों के लिए राहत की बात है।

p4.jpg
मेरठ . Petrol Diesel Price Today : आज सोमवार को पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों (Price)में किसी प्रकार की तब्दीली नहीं देखी गई। पिछले बीस दिन से लगातार दाम स्थिर हैं। आज भी सरकारी तेल कंपनियों (oil companies) ने पेट्रोल और डीज़ल के भाव में कोई बदलाव नहीं किया है। दरअसल, अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल (Crude oil) की कीमतों में सुस्‍ती के बीच घरेलू तेल कंपनियों ने पेट्रोल और डीज़ल के भाव (Petrol Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है।
दूसरी ओर, डॉलर के मुकाबले रुपये के भाव में कमजोरी की वजह से तेल कंपनियां कच्‍चे तेल में सुस्‍ती का पूरा फायदा आम आदमी को नहीं दे पा रही हैं। बता दे कि एक बीच पेट्रोल की कीमतें मेरठ (Petrol Price in Meerut) और देश के अन्य हिस्सों में 105 रुपये तक पहुंच चुकी थी। वहीं डीजल भी 100 के आसपास बिक रहा था।
यह भी पढ़े: सेब से महंगी बिक रही इस सब्जी की कीमत ने लगाया शतक,सहालग में बढ़ी मांग तो आसमान पर पहुंचे दाम

उसके बाद सरकारी हस्ताक्षेप के बाद पेट्रोल और डीजल के दामों में वैट (VET) घटा दिया गया। जिसके बाद से कीमतों (Prices) में किसी प्रकार का कोई इजाफा नहीं हुआ है। कुछ ऐसा मई के महीने में भी देखा गया था जब कि लगातार 21 दिन पेट्रोल के भाव में किसी प्रकार की कोई तब्दीली नहीं हुई थी। बता दे कि एक बीच मेरठ में पेट्रोल के भाव (Petrol Price) में 41 दिनों के दौरान 11.44 रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो चुका था। इसी प्रकार इस दौरान डीज़ल के भाव में 09.14 रुपये प्रति लीटर (Per Ltr) का इजाफा हुआ था। इसी बढ़ोतरी के बाद पेट्रोल और डीज़ल के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गए थे।
क्‍या है आज पेट्रोल-डीज़ल का भाव
जानकारों का मानना है कि नवंबर महीने में अब इससे कम पेट्रोल और डीज़ल सस्‍ता (Petrol and diesel rate Fall) होने की उम्‍मीद नहीं है। आज 22 नवंबर की बात करें तो मेरठ में पेट्रोल के दाम 95.06 रुपये प्रति लीटर हैं। जबकि देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 98.84 रुपये और डीज़ल का भाव 89.87 रुपये प्रति लीटर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो