महिला दिवस पर जन्मी कन्याओं के माता-पिता को किया पुरस्कृत, देखें वीडियो

Sanjay Kumar Sharma | Updated: 11 Mar 2019, 11:22:42 PM (IST) Meerut, Meerut, Uttar Pradesh, India

नारी निकेतन में हुआ कार्यक्रम, महिला आयोग की सदस्य भी हुर्इ शामिल

 

मेरठ। मेडिकल कालेज परिसर स्थित नारी निकेतन में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के दिन जन्मी कन्याओं का जन्मदिन धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी भी उपस्थित रहीं। नारी निकेतन प्रभारी आरती ने कार्यक्रम में आए सभी महिला अतिथियों का स्वागत किया। नारी निकेतन प्रभारी आरती ने कहा कि महिलाओं को किसी पर निर्भर रहे बिना स्वतः अपनी पहचान बनाने का प्रयास करना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः इन रूटों पर ये ट्रेनें अब 18 मार्च तक नहीं चलेंगी, देखें वीडियो

महिला आयोग की सदस्य राखी त्यागी ने कहा कि सरकार के माध्यम से हम महिलाओं के दृष्टिकोण से शिक्षित व सशक्त उत्तर प्रदेश बना सके। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा महिलाओं के हितों में चलाये जा रहे महिला उत्थान कार्यक्रमों व नीतियों के अतिरिक्त महिला शिक्षा, आर्थिक आत्मनिर्भरता और समाज में उनके प्रति सोच में परिवर्तन करना होगा। इसके लिये महिलाओं को स्वयं आगे आकर प्रगति के पथ पर बढ़ना होगा। समारोह में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने के लिए कुछ महिलाओं को भी सम्मानित किया गया। महिला दिवस के दिन जन्मी सात कन्याओं के माता-पिता को भी सम्मानित किया गया।

यह भी पढ़ेंः आदर्श आचार संहिता लागू होते ही जिला प्रशासन ने लिया बड़ा एक्शन, इनके खिलाफ उतार दी पुलिस

समारोह में काफी संख्या में महिलाओं ने भाग लिया। नारी निकेतन प्रभारी आरती ने भ्रूण हत्या को अपराध बताते हुए उपस्थित महिलाओें से कहा कि जब घर में बेटी का जन्म हो तो उसे शक्ति का प्रतीक मान कर उसकी परवरिश करें, उसे इस काबिल बनाएं कि वह राष्ट्र निर्माण में योगदान दे। उन्होंने सभागार में 'बेटी को पढ़ाना है बेटी को बचाना है' यह संकल्प सभी को दिलवाया। उन्होंने सभी से लैंगिक भेदभाव मिटाने की अपील की। उन्होंने कहा कि इस मौजूदा दौर में नारी शक्ति को कमजोर आंकना गलत होगा और इस सोच को बदलकर भ्रूण हत्या जैसे अमानवाीय कृत्यों को त्यागना चाहिए। उन्होंने कहा कि महिलाओं को दोयम दर्जा देने वाली संकीर्ण सोच को बदल कर बच्चियों को बेहतर शिक्षा देकर समाज को विकसित करने की आवश्यकता है। अंत में कार्यक्रम में भाग लेने आई सभी महिलाओं का धन्यवाद किया गया।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned