Result आईसीएसई के 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम में फिर लड़कियों ने बाजी मारी

ICSE 10th and 12th exam results

छात्र-छात्राएं वेबसाइट पर देख सकते हैं अपना रिजल्ट

By: shivmani tyagi

Updated: 24 Jul 2021, 08:21 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ ( meerut news ) 10वीं ( आईसीएसई ) व 12वीं ( आईएससी ) के नतीजे घोषित हो गए हैं। नतीजों को सीआईएससीई की वेबसाइट से देखा जा सकता है। सीआईएससीई का दसवीं पास का प्रतिशत 99.98 है बाहरवीं का 99.76 प्रतिशत रहा। बाहरवीं में लड़कियां फिर लड़कों से आगे रही हैं, लड़कियों का पास होने का प्रतिशत 99.86 रहा है वहीं लड़कों का 99.66 प्रतिशत रहा है।

यह भी पढ़ें: गाजियाबाद पुलिस ने पकड़े स्नेचर, कई मोबाइल फोन और सोने की चेन बरामद, आपका तो नहीं ये सामान, लौटाने के लिए पुलिस ढूंड रही मालिक

बोर्ड की वेबसाइट www.cisce.org और www.results.cisce.org पर बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर दिया है। नतीजों को एसएमएस से भी प्राप्त किया जा सकता है। मालूम हो कि इस बार कोरोना महामारी के कारण 10वीं व 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था। परीक्षा ना होने के कारण नतीजे विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: कहीं बाबा का आर्शीवाद तो कहीं जातीय अस्मिता के सहारे भाजपा का यूपी फतह का प्लान

सीआईएससीई बोर्ड से संबद्धित स्कूल नतीजों को बोर्ड के कैरियर पोर्टल पर जाकर देख सकते हैं। इसके लिए स्कूलों को पोर्टल पर जाकर लॉग इन करना होगा। एसएमएस से रिजल्ट प्राप्त करने के लिए दसवीं के छात्र को आईसीएसई लिखकर अपना सात अंकों का यूनिक आईडी नंबर टाइप कर इस नंबर पर 09248082883 पर भेजना होगा। इसी तरह 12 वीं के छात्रों को रिजल्ट प्राप्त करने के लिए आईएससी अपना सात अंकों का यूनिक आईडी टाइप कर इस नंबर पर 09248082883 पर भेजना होगा।

यह भी पढ़ें:

परीक्षा रद होने के कारण इस बार विद्यर्थियों को उत्तरपुस्तिकाओं की रिचेकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। यदि किसी विद्यार्थी को अंकों की गणना को लेकर कोई आपत्ति होगी तो विद्यार्थी को अपने स्कूल को इसका कारण बताते हुए लिखित आवेदन करना होगा। इसके लिए बोर्ड ने समाधान तंत्र विकसित किया जिसके बाद स्कूल उस पर विचार करेंगे और विद्यार्थी के कारण से संतुष्ट होने के बाद ही उसे सीआईएससीई केपास भेजेंगे। इसके लिए बोर्ड ने स्कूलों को एक अगस्त तक का समय दिया है। स्कूलों को स्पष्ट कर दिया गया है कि आवेदन की समीक्षा स्कूल प्रमुख के भेजने पर ही की जाएगी। बोर्ड अपना निर्णय स्कूल प्रमुख को ही बताएगा। यदि समीक्षा के बाद रिजल्ट में कुछ बदलाव होता है तो बोर्ड इसकी सूचना स्कूल को देगा। बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि तंत्र के तहत अंकों की गणना में हुई त्रुटियों का ही सुधार किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सर्पदंश से महिला की मौत, झाड़-फूंक के चक्कर में गई महिला की जान

यह भी पढ़ें: योगी बाबा सबसे बड़े लडैया...

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned