Gold Rate Today : सोने में निवेश से पहले इन बातों का रखें ध्यान, जानें आज के भाव

Gold Price Today in Meerut : बिना सोचे समझे सोना खरीदना बजट को पहुंचा सकता है नुकसान

By: lokesh verma

Updated: 18 Sep 2021, 10:05 AM IST

Gold Price Today. मेरठ। इस समय सोना और चांदी (God & Silver) के दामों में गिरावट का दौर जारी है। ऐसे में सोने में निवेश करने में अधिक जल्दबाजी ठीक नहीं है। यह हम नहीं बल्कि सराफ बाजार (Saraf Bazaar) के जानकारों का मानना है। उनके अनुसार बिना सोचे—समझे अगर सोने में निवेश (investing in gold) किया तो यह आपके बजट को भी नुकसान पहुंचा सकता है। सोना-चांदी में निवेश पर बारीकी से जानकारी रखने वाले कमलेश मिश्रा बताते हैं कि सोने और चांदी की कीमतों (gold and silver prices)में गिरावट और वृद्धि का बड़ा कारण करेंसी मूवमेंट (currency movement) होता है। ये चीजें व्यक्तिगत तौर पर नियंत्रण से बाहर होती हैं। इसलिए,यदि सोने की कीमतों में मुद्रा में कारण बन सकते हैं तो ये अच्छी बात है। आप जब चाहें तक सोना खरीद सकते हैं लेकिन एक निर्धारित दाम पर।

सोच समझ कर करें सोने की खरीदारी

यदि किसी मामले में आप कम कीमत पर सोना खरीदते (buy gold) हैं तो ये अच्छा है लेकिन ऐसा तभी संभव है जब सोने की कीमतों में भारी गिरावट आ गई हो। यदि आपने सही तरीके से अनुमान या स्टाडी वर्क नहीं किया है तो ये आपके बजट पर भारी पड़ सकता है। इसलिए,सोने की खरीददारी सोच-समझकर करें। ये आपके बजट को नुकसान पहुँचा सकती है। जब सस्ता हो सोना तब खरीदें आप चाहें तो सोने की खरीददारी के लिए एक नियम को फॉलो कर सकते हैं कि सोना चाहें सस्ता हो या मंहगा, जब भी आप खरीदने जाएंगे तो उसकी कीमत 47,000 रूपए से ज्यांदा न हो। यदि इससे ज्यादा की कीमत है जो जरूरी न होने पर शॉपिंग को होल्ड कर लें।

चेक करते रहे गोल्ड रेट

कमलेश मिश्रा बताते हैं कि गोल्ड रेट को चेक करने के लिए आप न्यूज और सराफा बाजार का भाव पता कर सकते हैं। इससे आपको आज की सोने की कीमतें (Gold Rate)पता चल जाएगी। उन्होंने बताया कि सोने की कीमतें मांग और आपूर्ति पर तय होती हैं।

आज सोने और चांदी के ये रहे भाव

आज मेरठ में सोना और चांदी (Gold & Silver) की कीमतें स्थिर रहीं। सोना आज शुक्रवार के भाव 47170 रुपये प्रति दस ग्राम पर है। जबकि चांदी 62520 रुपये प्रति किग्रा पर स्थिर है। चांदी का यह भाव कल यानी शुक्रवार को था। आज सोना और चांदी के दामों में किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं है।

यह भी पढ़े : ऐसे तय की जाती है गोल्ड ज्वैलरी की कीमतें, जाने आज का भाव

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned