Gold Rate Today : बड़ी गिरावट के बाद एक बार फिर स्थिर हुए सोने के दाम, जानें आज बाजार में सोने के भाव

Gold Price In Meerut : सोना खरीदने और बेचते समय किन बातों का रखें ध्यान, स्वर्ण आभूषण विक्रेताओं से जानें।

By: lokesh verma

Published: 19 Sep 2021, 10:39 AM IST

मेरठ. Gold Rate Today : आज मेरठ में सोना और चांदी कीमत सप्ताह के आखिरी दिन स्थिर रहीं। सोना आज 47170 रुपये प्रति दस ग्राम और चांदी की कीमत 62520 रुपये प्रति किग्रा रही। खबर लिखे जाने तक सोना और चांदी के भाव पूरी तरह से स्थिर रहे। इस समय सोना खरीदने और बेचने वाले लोगों के मन में एक ही प्रश्न है कि बाजार में सोना खरीदने की बेहतर कीमत क्या हो सकती है? आज बाजार में 916 कैरेट शुद्धता के सोने की कीमत लगभग 47170 है। पिछले माह में यह 48302 रुपये प्रति दस ग्राम तक थी।

स्वर्ण आभूषण विक्रेताओं की मानें तो इस समय सोना खरीदना एक बेकार डील नहीं है। पिछले एक साल में सोने में निवेश करने वालों ने अच्छा पैसा कमाया है। लेकिन, इस कीमती धातु को खरीदने वाले हमेशा फायदे में नहीं रहते हैं। वाकई में कई बार इनके रिटर्न बहुत कम होते हैं। इसका मतलब यह है कि अगर रिटर्न कम है तो रिवार्ड्स ज़्यादा नहीं होते हैं और साथ ही नुकसान की संभावना ज़्यादा रहती है। अगर संक्षिप्त में कहें तो इस जोखिम से होने वाले रिवार्ड का अनुपात खरीदने वाले के पक्ष में नहीं होता है। इसलिए, आपको सोना जैसी कीमती धातु तभी खरीदनी चाहिए जब इसकी कीमत कम हो। लेकिन, कितना कम, यह एक जानना ज़रूरी है।

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today : 15 दिन गुजरने के बाद भी नहीं बढ़ीं पेट्रोल डीजल की कीमतें, जानें लखनऊ में आज का रेट

कब खरीदें और कब बेंचें Gold

यदि आप सोना 47,000 की रेट पर बेचना चाहते हैं तो आपको इसे 45,000 के लेवल पर खरीदना होगा। इससे आपको कुछ प्रतिशत ही मुनाफा होगा। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि सोने को खरीदने और बेचने के साथ ही अन्य कई लागतें भी इससे जुड़ी होती हैं। ऐसे में आपका रिटर्न अच्छा और फायदेमंद होना चाहिए। यही कारण है कि कई लोग सही जानकारी नहीं होने कारण सोने की खरीद से सही मुनाफा नहीं कमा पाते हैं। कितना लाभ मिलेगा बड़ी कीमत पर खरीदने पर आपका रिटर्न नाममात्र सा ही होता है। आपको सोने की खरीद पर टैक्स भी देना होता है ऐसे में आपका रिटर्न और गिर जाता है। इसलिए कम कीमत पर होने पर खरीदना और ज़्यादा कीमत होने पर बेचना ही मुनाफा कमाने का सबसे सही तरीका है। इसलिए सोने को खरीदने से पहले कुछ दिन सोने के भावों पर नज़र बनाए रखना आपके लिए बेहतर होगा।

यह भी पढ़ें- Aluminium Rate and Price: इस हफ्ते गिर गए एल्युमिनियम के दाम, जानें Aluminium Price

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned