scriptGold Rate Today : चांदी असली है या नकली अनाज के दानों से करें पहचान, जानें आज सोने के भाव | Gold Price Today in Meerut | Patrika News

Gold Rate Today : चांदी असली है या नकली अनाज के दानों से करें पहचान, जानें आज सोने के भाव

locationमेरठPublished: Sep 24, 2021 09:26:29 am

Submitted by:

lokesh verma

Gold Price in Meerut : 62 हजार रुपये पार हुए चांदी के भाव, सोने ने भी दिखाई हल्की चमक

g7.jpg
मेरठ. Gold Rate Today : सोना और चांदी के दाम (Gold and Silver Price) में फिर से बढ़ोतरी देखी गई है। आज सोने के दामों में जहां 40 रुपये प्रति दस ग्राम पर बढ़ोतरी हुई, वहीं चांदी कीमत (Silver Rate) में 760 रुपये का इजाफा हुआ। जिसके बाद चांदी के दाम 62 हजार रुपये प्रति किग्रा को पार कर गए। चांदी के भाव इस समय 62630 रुपये प्रति किग्रा पर खुले। वहीं सोना आज 40 रुपये महंगा होकर 47780 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया।
आप अक्सर सोना और चांदी की खरीद करने जाते हैं। सोना और चांदी (Gold & Silver) की असली—नकली या फिर इसमें मिलावट के बारे में आपको बिल्कुल भी जानकारी नहीं होती है। जिस सराफ (jewelers) से खरीद रहे हैं उसी पर विश्वास कर खरीदने की विवशता होती है। लेकिन चांदी की शुद्धता की पहचान चंद सरसों के दानों से आप कर सकते हैं। वैसे तो किसी भी धातु को खरीदने से पहले उसकी शुद्धता की परख जरूर कर लेनी चाहिए। क्योंकि कई बार लोग ठगी का शिकार हो जाते हैं। मिलावट का जेवर हजारों की रकम लेकर पकड़ा देते हैं।
ऐसे करें असली चांदी की पहचान (How To Check Real Silver)

असली चांदी की पहचान करना बेहद ही सरल है। असली चांदी की पहचान कई तरह से की जा सकती है। बता दें कि चांदी बेहद ही नरम धातु होती है। जिसके कारण इसमें अन्य धातुएं मिलाई जाती है जिससे इसका नरमपन कम किया जा सके और इससे गहने, पायल व अन्य चीजें बनाई जा सके। चांदी की धातु में तांबा, जस्ता या निकल थोड़ी मात्रा में मिलाए जाते हैं। लेकिन कई बार सराफ लोग इन धातु की अधिक मात्रा चांदी में मिला देते हैं। जिसके कारण चांदी का प्रतिशत जेवर में कम हो जाता है। जब भी चांदी को खरीदने जाएं तो ये सुनिश्चित करें की वो शुद्ध हो और उसमें मिलावट न की गई हो।
हालमार्क (Hallmark ) देखें

चांदी से बनी किसी भी चीज को खरीदने से पहले ये देख लें की उस पर हालमार्क Hallmark देख ले। बिना Hallmark की बनीं कोई भी चांदी की वस्तु न खरीदें। दरअसल जिन वस्तुओं पर Hallmark होता है वो उसकी शुद्धता की पहचान होती हैं।
सरसों के दानों से करें चंद सेकंड में पहचान

सरसों के दानों की सहायत से भी चांदी के असली और नकलीपन का पता किया जा सकता है। कुछ सरसों के दानें आप चांदी पर रगड़ें, अगर रंग चांदी पर चढ़ता है तो चांदी शुद्ध हैं। दरअसल सरसों एक उच्च सल्फर युक्त सामग्री है, सल्फर शुद्ध चांदी के साथ प्रतिक्रिया करता है, लेकिन अधिकांश अन्य धातुओं के साथ नहीं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो