Gold Rate Today: आसमान छूती सोने-चांदी की कीमतों में आई नरमी, जानें क्या हैं दाम

Highlights:

gold rate today

-दीपावली से गिर रहे सोने—चांदी के दाम

-सहालग सीजन में दाम में कमी से लोगों को मिली राहत

By: Rahul Chauhan

Published: 22 Nov 2020, 11:22 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। (gold rate today) सोने की सबसे बड़ी मंडी में शुमार मेरठ के सर्राफा बाजार में अब कुछ दिनों से चहल-पहल देखी जा रही है। कारण सोने के दामों में आई कमी है। इससे जहां खरीदारों में उत्सुकता जागी है। वहीं दुकानदारों के चेहरे भी खिले हैं। लॉकडाउन के समय से ही सोने और चांदी की कीमत आसमान छूने लगी थी। वहीं दीपावली के मौके पर सोने-चांदी की कीमत में थोड़ा नरमी आई थी जो कि अब भी बनी हुई है। भले ही यह गिरावट स्थाई नहीं है फिर भी सहालग के सीजन में रेट कम होने से लोगों को कुछ हद तक आभूषण खरीदने में राहत तो जरूर मिली है।

यह भी पढ़ें : JEE Main 2021: जानें Application Form से रिजल्ट तक की updated जानकारी

ज्वेलरी कारोबारियों का कहना है कि करीब साल भर पहले सोने की कीमत करीब 39 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम थी। चांदी की कीमत लगभग 41 हजार से 42 हजार रुपये प्रति किलो थी। लॉकडाउन के पहले सोने की कीमत बढ़कर करीब 40 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई थी।

कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लॉकडाउन लगने के बाद से सोने-चांदी की कीमत में बेतहाशा बढ़ोतरी शुरु हुई। सोने की कीमत करीब 57 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच गई थी। इसी प्रकार चांदी का रेट भी बढ़कर लगभग 69 हजार रुपये प्रति किलो तक हो गया था। इधर दीपावली पर्व से सोने और चांदी के रेट में कुछ नरमी आनी शुरू हुई है। शनिवार को सोने की कीमत करीब 52 हजार 400 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी की कीमत लगभग 62 हजार रुपये प्रति किलो रही।

यह भी पढ़ें: जहरीली शराब बेचने वालों पर होगी गैंगस्टर की कार्रवाई, संपत्ति भी निलाम करेगी योगी सरकार

मेरठ गोल्ड एसोसिएशन के डा. संजीव अग्रवाल के अनुसार सोने का रेट डॉलर, कच्चे तेल की कीमतों, सट्टेबाजी और शेयर बाजार में उथल-पुथल पर निर्भर करता है। निवेशक इसमें निवेश करना सुरक्षित समझते हैं। इसलिए लॉक डाउन के बाद से उत्पन्न हालात के कारण निवेशकों के बड़े पैमाने पर इसमें निवेश करने के कारण कीमतें लगातार बढ़ी और बहुत ज्यादा गिरावट की उम्मीद अभी भी नहीं है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned