Gold Silver Rate: सोना फिर हुआ सस्ता, चांदी पहुंची 71 हजार के पार, जानिये आज का भाव

Highlights:

— सराफ बाजार में चांदी की तेजी से हलचल तेज

— 22 कैरेट सोने के दाम 46900 रुपये तक पहुंचे

— चांदी 1030 रुपये चढकर पहुंची 71790

By: Rahul Chauhan

Published: 17 Feb 2021, 10:35 AM IST

मेरठ। चमकीली धातुओं यानी सोना और चांदी के दामों में इन दिनों जबरदस्त उतार—चढाव दर्ज किया जा रहा है। पिछले कुछ दिनों से सोने में कमी और चांदी में तेजी आती जा रही है। सोने के दाम जहां 22 कैरेट के 46909 तक पहुंच गए हैं तो वहीं चांदी 90 टंच इन दिनों 71 हजार रुपये के पार पहुंच चुकी है। दरअसल, मेरठ एशिया की सबसे बड़ी सराफा मंडी मानी जाती है। यहां के बने सोने—चांदी के जेवर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं। पूरे एशिया में मेरठ के सोने के जेवरों की धाक है।

यह भी पढ़ें: Online चल रहा जिस्मफिरोशी का गोरखधंधा, जानिये ग्राहकों से कैसे किया जाता है संपर्क

मेरठ में सोना 24 कैरेट का भाव बुधवार को 48010 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच गया है। सोने के दामों में मंगलवार की अपेक्षा 350 रुपये की गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को सोने के दाम 48360 रुपये प्रति दस ग्राम थे। जो कि सोमवार की अपेक्षा 80 रुपये कम हुए थे। यानी सप्ताह के शुरूआती दिनों से ही सोने के दामों में गिरावट बनी हुई है। वहीं मंगलवार को चांदी 640 रुपये चढ़कर 71760 रुपये पर बंद हुई थी। सराफा बाजार के जानकारों की मानें तो सोने की वैश्विक कीमत के सीमित दायरे में बने रहने के बीच मेरठ समेत पूरे देश में 24 कैरेट सोने की हाजिर कीमत में गिरावट आई है।

यह भी देखें: मौसम ने दिखाए अपने तेवर, मौसम विभाग ने दी चेतावनी

सोना व्यापारियों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,821 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस हो गया, जबकि चांदी 27.60 डॉलर प्रति औंस पर लगभग अपरिवर्तित रही। सराफ संत कुमार का कहना है कि वैश्विक स्तर पर सोने के दाम में एक रेंज के भीतर ट्रेडिंग के बीच दिल्ली में 24 कैरेट सोने के दाम में गिरावट दर्ज की गई।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned