Gold Silver Rate: सोने के रेट में फिर आई भारी गिरावट, चांदी भी हुई काफी सस्ती, जानिए आज का भाव

Highlights:

— सोना घटकर हुआ 46200 रुपये प्रति दस ग्राम

— चांदी के दामों में आई 90 रुपये की कमी

— दिनों दिन कम हो रहे सोने—चांदी के भाव

By: Rahul Chauhan

Published: 03 Mar 2021, 10:49 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। मेरठ एशिया की सबसे बड़ी स्वर्ण मंडी में शुमार है। यहां बने सोने-चांदी के जेवरात विश्व प्रसिद्ध हैं। सोने के दामों में गिरावट का असर आभूषणों पर पड़ रहा है। बुधवार को फिर मेरठ में सोने के दामों में कमी आई। जिसके चलते सोने के दाम 46200 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच चुके हैं, जो कि मंगलवार को 46380 रुपये प्रति दस ग्राम पर था। इन दिनों सोने एवं चांदी के दाम में जबरदस्त गिरावट देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: Gold खरीदने का यही है सुनहरा मौका, 11000 रुपये सस्ता हुआ सोना

मेरठ ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक मेरठ में सोने के दाम में 180 रुपये प्रति 10 ग्राम की टूट दर्ज की गई। 22 कैरेट सोने का भाव इस समय 44,360 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रह गया। विश्लेषकों के मुताबिक वैश्विक बाजारों में सोने एवं चांदी के दाम में भारी कमी का असर घरेलू बाजारों में देखने को मिला। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपये के मजबूत होने से भी सोना काफी सस्ता हो गया। इससे पिछले सत्र में सोने का भाव 45,439 रुपये प्रति 10 ग्राम पर रहा था।

मेरठ में चांदी की कीमत में आज फिर 90 रुपये की कमी दर्ज की गई। जिसके बाद चांदी के दाम इस समय 68930 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं। जबकि नई दिल्ली में चांदी की कीमत 67,073 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गई है। इससे पिछले सत्र में चांदी की कीमत 68,920 रुपये प्रति किलोग्राम पर रही थी।

यह भी देखें: अवैध पेट्रोल के गोदाम में लगी भीषण आग

मेरठ गोल्ड एसोसिएशन के डा. संजीव अग्रवाल ने बताया कि वैश्विक स्तर पर सोने के दाम में गिरावट और रुपये के मूल्य में मजबूती से मेरठ में 24 कैरेट सोने के भाव में गिरावट दर्ज की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सोने का मूल्य गिरावट के साथ 1719 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रहा था। इसी तरह चांदी की कीमत 26.08 डॉलर प्रति औंस पर चल रही थी। उन्होंने बताया कि वायदा बाजार में इन दिनों सोने और चांदी के दाम और कम हुए हैं।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned