Gold Rate: भारत में इतना सस्ता हुआ सोना, Pakistan और अरब देशों के लोग भी कर रहे ज्वैलरी ऑर्डर

Highlights:

-22 कैरेट गोल्ड हुआ 44 हजारी

-एशिया की सबसे बड़ी गोल्ड बाजार में आई चमक

-आभूषण के कारीगरों को दिन रात करना पड़ रहा काम

-विदेश से भी आने लगे स्वर्ण आभूषण के आर्डर

By: Rahul Chauhan

Published: 04 Mar 2021, 01:21 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। सोने चांदी के दामों में आज गुरूवार को भी तेज गिरावट आई है। 22 कैरेट गोल्ड का भाव 640 रुपए घटकर 44,020 रुपए प्रति 10 ग्राम पर आ गया है। सोने के भाव में आई गिरावट के बाद अब बाजार की चमक बढने लगी है। स्वर्ण आभूषण बनाने वाले कारीगरों को दिन—रात काम करना पड़ रहा है। हालात ये हैं कि सोने के दामों में कमी के चलते आभूषण के आर्डर अब विदेशों से भी अपने लगे हैं। एशिया की सबसे बड़ी आभूषण मंडी कहे जाने वाले मेरठ में पाकिस्तान और अरब देशों से स्वर्ण आभूषण के सबसे ज्यादा आर्डर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अब घर बैठे-बैठे यूपी पुलिस में बन सकते हैं ACP, बस भेजना होगा एक मैसेज या ईमेल

स्वर्ण आभूषण बनाने वाले एक कारीगर का कहना है कि इस समय 20 और 22 कैरेट गोल्ड का आभूषण सबसे अधिक बन रहा है। सोने के दाम कम होने के बाद बाजार में कुछ तेजी आई है। लोगों का रूझान सोने के आभूषण बनवाने की ओर हो रहा है। वही इस समय 24 कैरेट गोल्ड के दाम में भी भारी कमी आई है। इसका भाव 46,010 रुपए प्रति 10 ग्राम पर है। चांदी भी 1,250 रुपए से लुढ़ककर 67,680 रुपये प्रति किलो ग्राम पर पहुंच गई जो पिछले कारोबारी सत्र में 68,920 रुपये प्रति किलो ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कारोबार के दौरान सोना गिरावट के साथ 1,719 डॉलर प्रति औंस और चांदी कमजोरी के साथ 26.08 डॉलर प्रति औंस पर था।

यह भी पढ़ें: बंदरों के आतंक से लोगों में खौफ, अब एक शिक्षिका का काट दिया कान

अभी और कम होंगे सोने के दाम :—

स्वर्ण आभूषण कोरोबारी संत कुमार ने बताया कि इस समय 20 से 22 कैरेट सोने की मांग अधिक है। उन्होंने बताया कि 22 कैरेट का गोल्ड का दाम अभी और घट सकता है। जबकि 20 कैरेट सोने के दाम 40 हजार तक जा सकते हैं। लोगों के लिए ये सही समय है सोना खरीदने का।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned