scriptGold Monetization Scheme : घर में रखे सोने पर सरकार की नजर, जल्द ही लागू होने जा रहा ये नियम | Government's eyes on gold kept in the house | Patrika News

Gold Monetization Scheme : घर में रखे सोने पर सरकार की नजर, जल्द ही लागू होने जा रहा ये नियम

locationमेरठPublished: Dec 07, 2021 09:56:01 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Gold Monetization Scheme : अगर आप भी अपने घर में सोना या ज्वैलरी रखते हैं तो अब उस पर भी सरकार की निगाह है। सरकार जल्द ही घर में रखने वाले सोने पर नए नियम लागू करने जा रही है। सरकार की स्कीम के तहत घर में रखे सोने या ज्वैलरी को बैंक में जमा कराना होगा। जिस पर बैंक ब्याज देगा। ये ब्याज सोने की वैल्यू पर निर्धारित होगा।

Gold Monetization Scheme : घर में रखे सोने पर सरकार की नजर, जल्द ही लागू होने जा रहा ये नियम

Gold Monetization Scheme : घर में रखे सोने पर सरकार की नजर, जल्द ही लागू होने जा रहा ये नियम

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ . Gold Monetization Scheme : अब घर पर सोना और जेवर (gold and jewelry) रखना दुश्वार होगा। सरकार की नजर आपके घर में रखे सोने और उसे बने जेवर पर है। इसके लिए घर पर रखे सोने और उसकी ज्वेलरी पर सरकार जल्द नए नियम लेकर आने वाली है। इसके तहत सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम (Gold monetization scheme) ला रही है।
ये है घर पर रखे सोने पर सरकार की स्कीम
इस स्कीम के तहत घर पर रखा सोना किसी भी संबंधित बैंक में रखकर इसका लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आरबीआई (RBI) की ओर से (RBI guidelines) जल्द जारी की जाएगी। सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम को लॉन्च कर सकती है। सरकार की इस मोनेटाइजेशन स्कीम (Monetization Scheme) में सभी सरकारी बैकों को स्कीम में शामिल करने पर विचार कर रही है। इस स्कीम के तहत घर में जो ज्वैलरी रखी है उसे अब आप बैंक (BANK) में जमा कर सकते हैं। बैंक इस पर 2.25 फीसदी तक का ब्याज देगा। साथ ही गोल्ड (Gold) के जो दाम बढ़ेंगे उसका फायदा आपको अलग से मिलेगा। नई व्यवस्था के तहत आप अपने घर के आसपास के बैंक (BANK) या बैंक से अधिकृत ज्वैलर (authorized jeweler) के पास अपनी ज्वैलरी जमा करा सकेंगे।

बैंक की ब्रांच में गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम GMS मिलेगी (GMS scheme will be available in branch of bank)
सरकार गोल्ड मोनेटाइजेशन स्कीम के तहत हर बैंक की कम से कम 50% ब्रांच में GMS स्कीम के तहत ग्रहाकों को सर्विस देने को अनिवार्य कर सकती है। वहीं इस स्कीम के तहत ज्वेलर्स को भी गोल्ड डिपॉजिट (gold deposit) लेने का अधिकार मिल सकता है। वहीं इस स्कीम के तहत बैंक ज्वेलर्स (jewelers) के जरिए गोल्ड डिपॉजिट ले पाएंगे। नए बदलावों के तहत इस स्कीम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को स्कीम से जोड़ने की कोशिश की जाएगी। इस बारे में एसबीआई (SBI) मेरठ जोनल आफिस के मैनेजर एसएस शर्मा ने बताया कि सरकार की ये स्कीम जल्द ही ब्रांचों में लागू की जाएगी। इससे घर में रखे सोने की ज्वेलरी (gold jewelery) पर जहां लोगों को ब्याज मिलेगा। वहीं उनके जेवर की सुरक्षा भी हो सकेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो