scriptGovernor Anandi Ben said, 'Agriculture is backbone of our farming syst | Convocation: राज्यपाल आनंदी बेन ने मोदी सरकार के लिए 'कृषि प्रणाली और अर्थव्यवस्था'पर कही ये बात | Patrika News

Convocation: राज्यपाल आनंदी बेन ने मोदी सरकार के लिए 'कृषि प्रणाली और अर्थव्यवस्था'पर कही ये बात

Convocation : सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विवि के दीक्षांत समारोह के दौरान प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मेधावियों को मैडल बांटें। इस दौरान उन्होंने कहा कि हमारे किसान कृषि क्षेत्र में कई चुनौतियों का सामना कर रहे हैं हमारी कृषि में स्थितियां अधिक कठिन है क्योंकि आधुनिक तकनीक के विकासकर्ता और उनके अंतिम उपयोगकर्ता के बीच व्यापक अंतर है। वर्तमान में क्लाइमेट चेंज एवं उनके दुष्परिणाम के कारण उन्नत परिस्थिति में पर्यावरण को सुरक्षित रखते हुए उत्पादन बढ़ाना हम सभी की प्राथमिकता है।

मेरठ

Updated: December 22, 2021 08:03:44 pm

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ . Convocation : सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिकी वि0वि0 का चतुर्दश दीक्षांत समारोह में कुलाधिपति राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि कृषि विज्ञान हमारी कृषि प्रणाली और अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। उन्होंने कहा कि खेत में कार्य कर रहे किसानों के अनुभव भी साझा करें।
राज्यपाल आनंदी बेन ने कहा,'कृषि विज्ञान हमारी कृषि प्रणाली और अर्थव्यवस्था की रीढ़'
राज्यपाल आनंदी बेन ने कहा,'कृषि विज्ञान हमारी कृषि प्रणाली और अर्थव्यवस्था की रीढ़'
कृषि शिक्षा के अंतर्गत विश्वविद्यालय स्तर पर उद्यमिता विकास कर छात्रों को विभिन्न प्रशिक्षणों के द्वारा स्वावलंबी बनाया जा रहा है। जिससे छात्र शिक्षा पूर्ण करने के बाद नौकरी करने वाले ना बनकर, नौकरी देने का काम कर पाए। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों की आय दुगुनी करने पर कार्य कर रही है। समारोह के समापन पर राष्ट्रगान हुआ। कार्यक्रम में वि0वि0 द्वारा 275 डिग्रियां व 07 मेडल प्रदान किये गये।
कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में कृषि के योगदान को और अधिक कैसे प्रभावी बनाया जाए इस विषय पर आप सभी नौजवानों को सोचना होगा पिछले कुछ वर्षों में भारत में ऐसे एग्रीटेक स्टार्ट अप की संख्या में वृद्धि देखी गई है जो न केवल तकनीकी को और सुदृढ बना रहे हैं बल्कि किसान को अपने जीवन को बेहतर बनाने में भी मदद कर रहे हैं।
यह भी पढ़े: सजधज कर लोकार्पण के लिए तैयार, बाधाएं आईं पर तैयार हुआ एक्सप्रेस-वे

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा की महिलाएं समाज की महत्वपूर्ण कड़ी हैं उनका सम्मान एवं सशक्तिकरण हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। भारत को सशक्त करने के लिए महिलाओं को सशक्त करना होगा यदि महिलाओं को समान अवसर प्रदान किए जाएं तो वह भी अपनी प्रतिभा को परिलक्षित करने में कहीं भी पीछे नहीं है। इस बात का प्रत्यक्ष प्रमाण आज के इस दीक्षांत समारोह में कृषि महाविद्यालय के तीनों उत्कृष्टता पदक छात्रों द्वारा प्राप्त किया जाना है। दीक्षांत समारोह में कुलपति डॉक्टर आरके मित्तल ने कहा की यह विश्वविद्यालय शिक्षा शोध और प्रसार के कार्यों को गति प्रदान करने के लिए सदा प्रयास कर रहा है अभी हाल ही में 12 अग्रणी संस्थानों से अनुबंध किए गए हैं।
शोध निदेशालय के अंतर्गत विभिन्न वित्त पोषित संस्थाओं द्वारा 4777 लाख की कुल 32 शोध परियोजनाएं संचालित की जा रही हैं जिसमें गत वर्ष राष्ट्रीय कृषि विकास योजना अंतर्गत कुल 1342 लाख की 9 परियोजनाएं सम्मिलित है। इस अवसर पर कुलसचिव डा0 डी0के0 सिंह, प्रबंध परिषद के सदस्य श्री मनोहर सिंह तोमर, श्री निखिल त्यागी, वित्त नियंत्रक श्रीमती लक्ष्मी मिश्रा, श्रीमती सुमन त्यागी एवं विद्युत परिषद के सदस्य तथा अन्य गणमान्य व्यक्ति आदि उपस्थित रहे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

महाराष्ट्रः सुप्रीम कोर्ट ने बीजेपी के 12 विधायकों का निलंबन किया रद्द, बताया असंवैधानिकCorona cases in india: पिछले 24 घंटे में कोरोना के 2.51 लाख केस, 627 की मौत, नए मामलों में 12% की कमीUP Assembly Elections 2022 : अमित शाह की अखिलेश यादव को खुली चुनौती, बोले- अगर हमारे मुकाबले 10 फीसदी भी काम किया तो जवाब देंटाटा की Air India आज से भरेगी उड़ान, इस तरह करेंगे यात्रियों का स्वागतRRB-NTPC: छात्र संगठनों का आज बिहार बंद का ऐलान, महागठबंधन ने भी किया समर्थन, पड़ोसी राज्यों में अलर्टजमाव बिंदू के पास पहुंचा पारा, जमी ओस की बूंदेBudget 2022: इस बार टूटी परंपरा 'हलवा समारोह' की जगह मिठाई बांटीज्योतिरादित्य सिंधिया का जवाब-केपी यादव को लेकर कही ये बात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.