Coronavirus खात्मे के लिए लगातार 14 हफ्ते से किया जा रहा हवन यज्ञ और भंडारा

Highlights

- वातावरण को शुद्ध करने के लिए हवन तो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बांटा जा रहा हलुवा-चना

- यज्ञ के बाद बांटा जाता है हलवे और चने का प्रसाद

- शनिदेव मंदिर दिल्ली रोड पर किया जा रहा आयोजन

By: lokesh verma

Published: 05 Apr 2021, 12:37 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ. कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए अब धार्मिक अनुष्ठान का भी सहारा लिया जा रहा है। इसके तहत मेरठ में लगातार 14 हफ्ते से लगातार हवन यज्ञ और भंडारे का आयोजन किया जा रहा है। यह आयोजन समाजिक संस्था वाद फांउडेशन के तत्वावधान में शनिदेव मंदिर दिल्ली रोड पर किया जा रहा है। फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रशांत कौशिक ने बताया कि कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए एक ओर जहां स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन पूरी तरह से सतकर्तता बरत रहा है। वहीं दूसरी ओर धार्मिक अनुष्ठान कर इस महामारी पर रोक लगाने का प्रयास किया जा रहा है। जिसके तहत हवन और यज्ञ कर वातावरण को शुद्ध कर हलवे और चने का प्रसाद बांटा जा रहा है। हलवे में आयुर्वेदिक चीजों का मिश्रण कर उसको बनाया जाता है। उसके बाद बांटा जाता है। काला चना अपने आप में रोग प्रतिरोधक क्षमता को उत्पन्न करता ही है।

यह भी पढ़ें- यूपी सीएम योगी ने मुस्कुराते हुए कोरोनावायरस वैक्सीन की पहली डोज लगवाई

उन्होंने बताया कि अन्न सेवा का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अन्न सेवा के माध्यम से प्रसाद के रूप में अन्न उपलब्ध कराना है। सहयोगियों के साथ से भिन्न-भिन्न जगहों पर इसका आयोजन किया जा रहा है। सोमवार का आयोजन पूजा सिंह के द्वारा किया गया। इसमें हलवे, चने के प्रसाद का वितरण किया गया। युवा ब्राह्मण समाज के प्रदेशाध्यक्ष पंडित अश्वनी कौशिक ने कहा कि सामाजिक दायित्वों का सभी को निर्वहन करना चाहिए, सामाजिक कार्यों से ही व्यक्ति के अंदर बदलाव आता है और उसका व्यक्तित्व पूर्ण होता है।

शिक्षाविद् सतपाल दत्त शर्मा ने कहा कि सेवा करने का भाव ही सर्वोत्तम भाव है। एडवोकेट संजीव कुमार शर्मा ने कहा कि अन्न सेवा का आयोजन एक सार्थक प्रयास है। इसके माध्यम से मानव सेवा होती है। राजकुमार गोयल ने कहा कि यह एक पवित्र संकल्प है और इस आयोजन पर ईश्वर का आशीर्वाद है। उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजन से जुड़कर सेवा करना प्रेरणादायक है।

यह भी पढ़ें- कोरोनावायरस वैक्सीनेशन कराने वालों को यूपी सरकार देगी इनाम, रकम जानेंगे तो हो जाएंगे दंग

coronavirus
lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned