तेवर दिखाने लगी गर्मी 37 के पार पहुंचा पारा, एक सप्ताह में बढ़ जाएगी गर्मी

  • अप्रैल के पहले हफ्ते से गर्मी ने दिखाए अपने तेवर
  • गर्मी के तेवर के बीच कोरोना संक्रमण भी बढ़ा
  • आगामी दो माह तक बरकरार रहेगा गर्मी का असर

By: shivmani tyagi

Updated: 05 Apr 2021, 11:52 AM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ ( meerut news ) गर्मी को लेकर अब मौसम अपने तेवर दिखाने लगा है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह के पहले ही दिन तापमान 37 के पार तक पहुंच गया है। न्यूनतम तापमान भी 21 तक पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार ( weather update ) इस वर्ष अप्रैल माह में सूरज अपने पूरी फार्म में होगा जिसके चलते तापमान 40 के ऊपर तक जाने की संभावना है।

यह भी पढ़ें: तैयारी: फिर से बनेंगे कंटेनमेंट जोन, कोरोना मरीज मिलने पर सील होगा इलाका

पिछले दो माह तक सामान्‍य चले तापमान ने अब लोगों को परेशान करना शुरू कर दिया है। यह अलग बात है कि तापमान में उतार-चढ़ाव का दौर अब तेजी से शुरू हो चुका है। सोमवार से अब गर्मी का स्‍तर दिन प्रतिदिन चढ़ता जाएगा। दोपहर में तापमान अब चालीस डिग्री के करीब तक पहुंचेगा। माह भर बाद यह 45 डिग्री तक पहुंच जाएगा। अगले दो माह तक गर्मी का असर बरकरार रहेगा।

यह भी पढ़ें: बच्चों की पढ़ाई लिखाई से लेकर स्कूल यूनिफॉर्म तक अभिभावकों को नहीं होगी परेशानी, अब से खाते में पैसा भेजेगी योगी सरकार

सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा। दिन चढ़ने के साथ ही सुबह की ठंडक का असर खत्म हुआ और तापमान 37 तक पहुंच गया। सुबह आठ बजे के बाद वातावरण में गर्माहट का अहसास शुरू हुआ। सूरज के ताप में नमी का स्‍तर भी खत्म हुआ तो न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक पहुंच गया है। वातावरण में गर्मी का स्‍तर भी बढ़ गया है। मौसम विज्ञानी डॉक्टर एन सुभाष की माने तो आने वाले दिनों में भी मौसम का यही रुख बना रहेगा। कोई डिस्‍टबर्सेंस का असर नहीं हुआ तो तेज गर्मी की दस्तक भरी दोपहरी का दौर भी दूसरे पखवारे से शुरू होगा।

यह भी पढ़ें: सरकार की इस योजना में महिलाओं को प्रतिमाह मिलते हैं 500 रुपए, घर बैठे ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

इसके बाद मौसम का यही रुख जून के पहले पखवारे तक बरकरार रहेगा।
बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से दो डिग्री अधिक रहा, न्‍यूनतम तापमान 21 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्‍य से 5 डिग्री अधिक था। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 35 फीसद और न्‍यूनतम 25 फीसद दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार हालांकि शुष्‍क मौसम में बादलों की संभावना कम ही होती है।

weather update
shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned