scriptविश्व एड्स दिवस: योगासन से एड्स के खौफ को दूर कर रहे HIV पीड़ित | HIV patients in Meerut are increasing their immunity through yoga | Patrika News

विश्व एड्स दिवस: योगासन से एड्स के खौफ को दूर कर रहे HIV पीड़ित

locationमेरठPublished: Dec 01, 2022 10:44:20 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

मेरठ एआरटी सेंटर पर आने वाले एचआईवी पीड़ित मरीज एड्स के खौफ को योगासन से दूर कर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर रहे हैं।

विश्व एडस दिवस : योगासन से एड्स के खौफ को दूर कर रहे HIV पीड़ित मरीज

विश्व एडस दिवस : योगासन से एड्स के खौफ को दूर कर रहे HIV पीड़ित मरीज

लाला लाजपत राय मेडिकल कालेज स्थित एचआईवी नोडल सेंटर में मंडल के जिलों से एड्स पीडित दवा लेने और अपनी जांच कराने के लिए आते हैं। इन मरीजों को दवा के साथ ही योगासन करने की भी सलाह दी जा रही है। मेरठ नोडल सेंटर के नोडल अधिकारी डा0 तुंगवीर सिंह आर्य एड्स पीड़ितों को योगासन के प्रति जागरुक कर उनमें जीने का जज्बा पैदा कर रहे हैं।
दवा के साथ योग से मजबूत होती रोग प्रतिरोधक क्षमता

योगासन का असर एचआईवी मरीजों पर देखा जा रहा है। एचआईवी मरीज योगासन से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर रहे हैं। नोडल सेंटर में आने वाले मरीजों में करीब 30 प्रतिशत ऐसे एडस के मरीज हैं, जो दवा के साथ योगसन से जुड़कर अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें

AIDS की बीमारी, पेट में बच्चा, पति ने कहा था- मैं बदचलन औरत को साथ नहीं रख सकता

एडस के खिलाफ जंग लड़ने में योग दिखा रहा कमाल

मेरठ के मेडिकल कालेज के एंटी रेटरोवायरल ट्रीटमेंट यानी एआरटी सेंटर पर इलाज शुरू कराने वाले करीब 30 फीसदी मरीजों पर योग का सकारात्मक असर दिखाई दे रहा है। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर हमला करने वाला एड्स का वायरस के खिलाफ जंग लड़ने में योग अपना कमाल दिखा रहा है।
मेरठ में एआरटी सेंटर के नोएल अधिकारी डा0 तुंगवीर सिंह आर्य ने बताया कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में कारगर होने के चलते मरीजों की दवा शुरू करते समय उनको अनिवार्य रूप से योग करने की सलाह दी जाती है।
यह भी पढ़ें

एक दिसंबर को बदल गए यूपी में पेट्रोल डीजल के दाम, जानिए प्रमुख शहरों के भाव

दो प्रतिशत से बढ़ गए 30 प्रतिशत

पहले करीब 2 फीसद एडस पीड़ित योग कर रहे थे। लेकिन इसके परिणाम उत्साहजनक आए तो अब 30 प्रतिशत से अधिक एड्स रोगी अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए योग का सहारा ले रहे हैं। योग करने वाले एडस पीड़ित मरीजों में रोग प्रतिरोधक क्षमता 250 सीडी फोर तक तढ़ रही है। जिससे एड्स मरीजों में संक्रमण का खतरा कम हो रहा है।
एड्स के जो मरीज योग नहीं करते उनकेा बीच-बीच में किसी प्रकार की कोई ना कोई समस्या आ ही जाती है। डा0 तुंगवीर सिंह आर्य बताते हैं कि समान्य रूप से एक स्वास्थ्य व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता 1500 सीडी फोर होती है। जबकि एडस संक्रमित व्यक्ति में यह घटकर 500 और इससे भी नीचे आ जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो