scriptHow to file your own GST return | GST Return File : इन आसान तरीके से खुद करें अपना जीएसटी रिटर्न फाइल | Patrika News

GST Return File : इन आसान तरीके से खुद करें अपना जीएसटी रिटर्न फाइल

GST Return File व्यापारी छोटा हो या फिर बड़ा। उसके सामने सबसे बड़ी समस्या जीएसटी रिटर्न फाइल करने की आती है। जीएसटी रिटर्न फाइल करने में देरी से या लापरवाही से इसके गंभीर नतीजें भारी—भरकम जुर्माने के रूप में चुकाने होते हैं। लेकिन यहां पर हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं। जिससे आप अपना जीएसटी रिटर्न खुद फाइल कर सकते हैं।

मेरठ

Updated: January 15, 2022 01:39:39 pm

GST Return File जीएसटी रिटर्न दाखिल करने के लिए बार—बार वकील को फोन कर रहे हैं और इसके बाद भी जीएसटी रिटर्न फाइल नहीं हो रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। जीएसटी रिटर्न फाइल करने के लिए किसी को शुल्क देने की भी जरूरत नहीं है। अब व्यापारी वर्ग इन आसान टिप्स से अपना जीएसटी खुद ही भर सकता है। खासकर मध्यम वर्ग से लेकर बड़े तबके के लोग व्यापार करते हैं। कई तरह के बिजनेस होते हैं, जिनके जरिए लोग पैसे कमाते हैं। नौकरी करने से अच्छा लोग बिजनेस को समझते हैं, क्योंकि इससे ज्यादा लाभ कमाया जा सकता है। बड़े व्यापारियों की बात छोड़ दे तो देश में काफी संख्या में ऐसे मध्यम वर्ग के व्यापारी हैं। जो अपनी आजीविका चलाने के लिए अलग-अलग तरह के व्यापार करते हैं। वहीं, अपने व्यापार के कमाए पैसों पर इन्हें टैक्स भी देना पड़ता है। हालांकि, अब पहले की तरह कई तरह के टैक्स न होकर सिर्फ एक टैक्स यानी जीएसटी होता है। लेकिन अब भी देखा जाता है कि छोटे व्यापारी इस उलझन में रहते हैं कि वो जीएसटी रिटर्न कैसे फाइल करें। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं, तो इसका सरल तरीका बताने जा रहे हैं। तो चलिए जानते हैं।
GST Return File : इन आसान तरीके से खुद करें अपना जीएसटी रिटर्न फाइल
GST Return File : इन आसान तरीके से खुद करें अपना जीएसटी रिटर्न फाइल
जीएसटी रिटर्न फाइल करने तरीका
सबसे पहले जीएसटी के पोर्टल www.gst.gov.in पर जाना है। यहां जाकर अपना पैन कार्ड नंबर और अपने राज्य का कोड डालना है। ये भरते ही 15 अंकों का जीएसटी नंबर मिल जाएगा। अब अपना चालान यहां अपलोड करना है। यहां से हर एक चालान के लिए अलग चालान नंबर मिलेगा। इसके बाद आपको आउटवर्ड रिटर्न, आवक वापसी और संचयी मासिक रिटर्न ऑनलाइन दाखिल करना होगा। कहीं अगर इस प्रक्रिया में कोई एरर आती है, तो उसे सही करना है और रिटर्न को री-फाइल करने का विकल्प चुनना है।
यह भी पढ़े : Ration card : राशन कार्ड में आपका नाम है या नहीं इन पांच स्टेप से आनलाइन करें चेक

फिर अगले महीने की 10 तारीख को या उससे पहले जीएसटी सामान्य पोर्टल पर सूचना अनुभाग के जरिए जीएसटीआर-1 फॉर्म में बाहरी आपूर्ति रिटर्न दाखिल करें। इसके बाद सप्लायर द्वारा सुसज्जित आउट सप्लाई का जीएसटीआर-2ए में उपलब्ध कराया जाएगा।
अब जीएसटीआर-2 फॉर्म में अंदर की आपूर्ति का विवरण दर्ज करना होगा। वहीं, पूर्तिकर्ता जीएसटीआर-1ए में प्राप्तकर्ता द्वारा उपलब्ध कराई गई इनवर्ड सप्लाई की जानकारी के सुधार को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहकर्नाटक में कोरोना की रफ्तार तेज, 47  हजार से अधिक नए मामलेरामगढ़ पचवारा में बरसे टिकैत, कहा किसानों की जमीन को छीनने नहीं दिया जाएगाप्रदेश के डेढ़ दर्जन जिलों में रेत का अवैध परिवहन जारी, सरकार को करोड़ों का नुकसान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.