scriptजीवन में कर्ज से हैं परेशान तो मंगल चतुर्थी पर करें ये उपाय, होगा चमत्कारिक लाभ | If you are troubled by debt in life, then pray Mangal Chaturthi | Patrika News

जीवन में कर्ज से हैं परेशान तो मंगल चतुर्थी पर करें ये उपाय, होगा चमत्कारिक लाभ

locationमेरठPublished: Nov 22, 2021 07:49:24 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

हर व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई परेशानी आती है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार यह ग्रह नक्षत्रों के प्रभाव के कारण होता है। चाहते हैं कि ग्रह नक्षत्र जीवन को सहीं गति देते रहें तो कुछ तिथियों में ज्योतिष और धार्मिक उपाय कर उनको प्रसन्न रखना चाहिए। इन्हीं में से एह है मंगल चतुर्थी जो कि 23 नवंबर को पड़ रही है। इनमें कुछ उपाय कर जीवन में कर्ज के बोझ से मुक्ति पाई जा सकती है।

2203m_1.jpg
मेरठ। जीवन में कर्ज,विघ्नों और मुसीबतें दूर होने का नाम नहीं ले रही हैं तो परेशान न हो। संकष्ट चतुर्थी जिसे मंगल चतुर्थी भी कहा जाता है। इसमें मात्र कुछ छोटे उपाय करने से जीवन भर के कर्ज से मुक्ति पाई जा सकती है। ये संकष्ट चतुर्थी या मंगल चतुर्थी 23 नवंबर को पड़ रही है। ज्योतिषाचार्य के अनुसार शिव पुराण में आता हैं कि हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी(पूनम के बाद की) के दिन सुबह में गणपतिजी का पूजन करना चाहिए और रात में चन्द्रमा में गणपतिजी की भावना करके अर्घ्य दें और ॐ गं गणपते नमः। ॐ सोमाय नमः। मंत्र बोलने से जीवन की बड़ी से बड़ी ग्रह बाधाएं शांत हो जाती हैं या खत्म हो जाती हैं।
मंगलवार को पड़ने के कारण इस चतुर्थी को मंगलवारी चतुर्थी भी कहा जाता है। वहीं कुछ प्रांतों में इसको अंगार चतुर्थी भी कहते हैं। जीवन में खुशहाली के लिए इस दिन सब काम छोड़ कर जप-ध्यान करना चाहिए। इस दिन किया गया जप,ध्यान,तप से गणति प्रसन्न होते हैं। गणपति के अलावा मंगल देव का मानसिक आह्वान करना चाहिए। इसके बाद चन्द्रमा में गणपति की भावना करके अर्घ्य देना चाहिए।
यह भी पढ़े: दंपत्ति जीवन और नौकरी में चाहिए तरक्की तो अगहर माह में करें इन चमत्कारी मंत्रों का जाप

इन मंत्रों को पढ़ने से मिलेगा रोजगार होगी कर्ज से मुक्ति
कितना भी कर्ज़दार हो। काम धंधे से बेरोजगार हो। निम्न मंत्रों का जाप करने से रोज़ी रोटी तो मिलेगी ही साथ ही कर्जे से छुटकारा भी मिलेगा। मंगल के इन 21 मंत्र का जाप करें। ॐ मंगलाय नमः,ॐ भूमि पुत्राय नमः,ॐ ऋण हर्त्रे नमः,ॐ धन प्रदाय नमः,ॐ स्थिर आसनाय नमः, ॐ महा कायाय नमः,ॐ सर्व कामार्थ साधकाय नमः,ॐ लोहिताय नमः,ॐ लोहिताक्षाय नमः,ॐ साम गानाम कृपा करे नमः,ॐ धरात्मजाय नमः,ॐ भुजाय नमः,ॐ भौमाय नमः,ॐ भुमिजाय नमः,ॐ भूमि नन्दनाय नमः,ॐ अंगारकाय नमः,ॐ यमाय नमः,ॐ सर्व रोग प्रहाराकाय नमः,ॐ वृष्टि कर्ते नमः,ॐ वृष्टि हराते नमः,ॐ सर्व कामा फल प्रदाय नमः। ये 21 मन्त्र से भगवान मंगल देव को नमन करें। इसके बाद धरती पर अर्घ्य देना चाहिए। अर्घ्य देते समय ये मन्त्र बोले
भूमि पुत्रो महा तेजा,कुमारो रक्त वस्त्रका,ग्रहणअर्घ्यं मया दत्तम, ऋणम शांतिम प्रयाक्ष्मे
इस समय लग रही मंगल चतुर्थी
भारतीय समय के अनुसार 23 नवम्बर 2021 को (सूर्योदय से रात्रि 12:46 तक) चतुर्थी है, इस महायोग पर अगर मंगल ग्रह देव के 21 नामों से सुमिरन करें और धरती पर अर्घ्य देकर प्रार्थना करें,शुभ संकल्प करें तो आप सकल ऋण से मुक्त हो सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो