script

गजब ! पुलिसकर्मियों की डयूटी में फर्जीवाड़े का खुलासा, पुलिस लाइन के मुंशी का कारनामा जान हो जाएंगे हैरान

locationमेरठPublished: Nov 30, 2021 03:11:27 pm

Submitted by:

Kamta Tripathi

मेरठ के पुलिसलाइन में पुलिसकर्मियों के डयूटी लगाने में बड़ा खेल चल रहा था। पुलिसकर्मी घर में बैठे रहते थे और उनके नाम की डयूटी लगा दी जाती थी। पुलिस लाइन में डयूटी लगाने का काम मुंशी का होता है। कप्तान के संज्ञान में मामला आया तो गुपचुप जांच में बड़ा फर्जीवाड़ा पकड़ा गया। जिसमें अभी और भी कई लोगों पर गाज गिरने की संभावना है।

गजब ! 800 पुलिसकर्मियों की डयूटी में फर्जीवाड़े का खुलासा, पुलिस लाइन के मुंशी का कारनामा जान हो जाएंगे हैरान

गजब ! 800 पुलिसकर्मियों की डयूटी में फर्जीवाड़े का खुलासा, पुलिस लाइन के मुंशी का कारनामा जान हो जाएंगे हैरान

मेरठ। जेल से मुल्जिमों को लाने, गर्नर ड्यूटी, एस्कार्ट ड्यूटी और वीआइपी ड्यूटी में भी पुलिसकर्मी गणना कार्यालय से भेजे जाते हैं। बाहर के जनपदों या पुलिस लाइन के समस्त फोर्स और थानों से लाइन में किए गए पुलिसकर्मियों का रिकार्ड भी गणना कार्यालय में रहता है। यहां पर तैनात मुंशी ही पुलिसकर्मियों की डयूटी लगाते हैं। गणना कार्यालय में तैनात मुंशी पिछले कई साल से डयूटी लगाने के नाम पर खेल कर रहा था।
मुंशी का ये खेल अब जाकर पकड़ में आया तो एसएसपी ने नाप दिया और लाइन में भेज दिया। निलंबित मुंशी पुलिसकर्मियों के बिना आए ही उनकी डयूटी लगा देता था। मुंशी के इस खेल की जानकारी एसएसपी प्रभाकर चौधरी तक पहुंची तो गुपचुप जांच कराकर फर्जीवाड़ा पकड़ा। एएसपी की जांच में पूरे मामले का खुलासा होने के बाद आरोपी मुंशी को निलंबित कर दिया।
यह भी पढ़े : सेल्फी लेने के जनून ने उड़ाए होश,चारों तरफ बिखरा खून और मांस के लोथरे देश मां—बहन हुईं बेहोश

पुलिस लाइन से लगाई जाती है सैकड़ों की ड्यूटी
पुलिस लाइन स्थित गणना कार्यालय से प्रतिदिन करीब 800 पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाती है। कुछ पुलिसकर्मी गणना कार्यालय में सेटिंग कर ड्यूटी पर नहीं जाते। इसकी एवज में गणना कार्यालय में तैनात मुंशी ऐसे पुलिसकर्मियों से वसूली करते हैं। इस बार भी गणना कार्यालय से लगातार पुलिसकर्मियों से वसूली की शिकायत आ रही थी। गणना कार्यालय के मुंशी गौरी शंकर को पैसे देने वाले पुलिसकर्मियों को ड्यूटी से हटा दिया जाता था। इसकी शिकायत गोपनीय तरीके से एसएसपी प्रभाकर चौधरी को दी गई। उन्होंने एएसपी विवेक यादव से मामले की जांच कराई। गौरी शंकर के खिलाफ विभागीय जांच भी बैठा दी गई है।
अब एएसपी चेक कर रहे पुलिसकर्मियों की डयूटी का रिकार्ड
पुलिस लाइन में पुलिसकर्मियों की गणना प्रतिदिन रात आठ बजे की जाती है। एसएसपी ने तो समस्त थानों में भी रात को गणना कराने का आदेश जारी किया था। बाकायदा सभी सीओ को गणना करने के आदेश दिए थे। एसएसपी की इतनी सख्ती के बावजूद पुलिस लाइन के गणना कार्यालय में ड्यूटी का फर्जीवाड़ा चल रहा था।
एएसपी विवेक यादव ने बताया कि पुलिस लाइन के गणना कार्यालय में ड्यूटी लगाने में मुंशी द्वारा फर्जीवाड़ा किए जाने का मामला सामने आया है। जांच में आरोप सही मिलने पर कप्तान को रिपोर्ट भेजी गई। कप्तान ने मुंशी को निलंबित कर विभागीय कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो