scriptPost Office Saving Scheme : आसान शर्तों के साथ खाता खुलवाइए और इतने महीने में दोगुना रुपया पाइए, ये है बचत प्लान | in this saving plan of Post office will double Rupees | Patrika News

Post Office Saving Scheme : आसान शर्तों के साथ खाता खुलवाइए और इतने महीने में दोगुना रुपया पाइए, ये है बचत प्लान

locationमेरठPublished: Nov 30, 2021 10:16:03 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Post Office Saving Scheme : सरकार की तमाम बचत योजनाएं हैं जिसमें जमा धनराशि में ब्याज (interest on deposits) मिलता है। लेकिन डाक विभाग की एक बचत योजना ऐसी है जिसमें एक बार धनराशि जमा करने के बाद कम समय में दोगुनी धनराशि (double amount) के साथ रुपये निकाले जा सकते हैं। इस योजना में किसी प्रकार का कोई जोखिम नहीं है।

Post Office Saving Scheme : आसान शर्तों के साथ खाता खुलवाइए और इतने महीने में दोगुना रुपया पाइए, ये है बचत प्लान

Post Office Saving Scheme : आसान शर्तों के साथ खाता खुलवाइए और इतने महीने में दोगुना रुपया पाइए, ये है बचत प्लान

मेरठ. Post Office Saving Scheme : यूं तो डाकविभाग की सभी प्रकार की योजनाओं के बारे में लोग जानकारी रखते हैं। लेकिन कुछ योजनाएं ऐसी हैं। जिसके बारे में कम लोग ही जानते हैं। इन्हीं योजनाओं में से एक योजना ऐसी है जिसमें एक बार धनराशि जमा करने के बाद मात्र कुछ सालों में वो धनराशि दोगुनी होकर वापस खाते में आएगी। ये योजना है किसान विकास पत्र योजना(KVP)। जो कि डाक विभाग की बचत योजनाओं में से एक है। अगर अपनी बचत की रकम को सेविंग अकाउंट (savings account) में जमा करना चाहते हैं और उस पर कोई जोखिम भी नहीं लेना चाह रहे हैं तो यह योजना बचत करने का एक सबसे अच्छे विकल्पों में से एक है। डाकघर (post office) की इस निवेश योजना में जमाकर्ता को बेहतर रिटर्न के साथ उसके जमा पर सरकारी सुरक्षा का लाभ भी मिलेगा। भारतीय डाक विभाग (Indian Postal Department) की वेबसाइट से इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके अनुसार किसान विकास पत्र योजना (Kisan Vikas Patra Scheme) में रुपया जमा करने के 124 महीने बाद जमा की धनराशि दोगुनी हो जाएगी।
ये है पोस्ट आफिस की स्कीम (This is the post office scheme)

पोस्ट आफिस की इस स्कीम के नाम से पता चलता है कि, यह किसानों के लिए है। लेकिन, इसके इसमें कोई भी व्यक्ति अपना पैसा जमा कर सकता है। डाकघर की इस स्कीम में, किसी व्यक्ति को KVP सर्टिफिकेट खरीदने के लिए कम से कम 1,000 रुपये का निवेश करना होगा। पोस्टऑफिस की इस स्कीम में निवेश केवल 1,000 रुपये के गुणकों में ही किया जा सकता है और इसमें निवेश की कोई भी ऊपरी सीमा तय नहीं है। अगर आप इस स्कीम में 50,000 रुपये से अधिक का निवेश कर रहे हैं तो, इसके लिए आपको अपना पैन कार्ड देना पड़ता है।
ये भी पढ़े : मौसम विभाग का प्रदेश के इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट


खाता खुलवाने की ये है शर्त (condition for opening the account)
डाकघर की इस योजना में कोई भी भारतीय व्यक्ति, जो कि वयस्क है, वह अपना खाता खुलवा सकता है। योजना में खाता खुलवाने की कोई भी ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गई है। इसके तहत नाबालिग के नाम से भी KVP प्रमाणपत्र खरीद सकते हैं। NRI इस स्कीम के लिए पात्र नहीं है।
एक बार में कर सकते हैं इतनी धनराशि का निवेश
पोस्ट आफिस की इस योजना में निवेश की गई धनराशि (Amount) के लिए प्रमाणपत्र जारी किया जाता है। कोई भी व्यक्ति कम से कम 1,000 रुपये से इस योजना निवेश कर सकता है। अगर आप 50,000 रुपये से ज्यादा का निवेश (Investment)करते हैं, तो इसके लिए पैन कार्ड की जानकारी देनी होगी। योजना में निवेश पर ब्याज, वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) की तरफ से तय किया जाता है और यह बाजार जोखिमों से संबंधित नहीं है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो