आयकर विभाग के नए पोर्टल पर ई-वॉलेट में अब सुरक्षित रखें अपने जरूरी कागजात, परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

आयकर विभाग के नए पोर्टल पर ई-वालेट (Income Tax Department E Wallet) में निजी प्रमाणपत्र और जरूरी कागजात भी रख सकेंगे। बार-बार दस्तावेज अपलोड करने के झंझट से मिलेगी मुक्ति

By: lokesh verma

Published: 15 Jun 2021, 04:58 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. आयकर विभाग ने करदाताओं की सुविधा के लिए अपना नया वेब पोर्टल (Income Tax Department New Web Portal) लांच किया है। हालांकि शुरुआती परेशानियों के बाद विभाग ने इसमें तमाम नई सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है ई-वॉलेट सुविधा, जिसमें करदाताओं अपने निजी प्रमाणपत्रों व अन्य जरूरी कागजात को सुरक्षित रख पाएंगे। अधिवक्ता अब्दुल वहाब ने बताया कि आयकर विभाग के नए वेब पोर्टल में करदाताओं को ई-वॉलेट (Income Tax Department E Wallet) की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है। इसमें करदाता अपनी वित्तीय जानकारियों से जुड़े कागजात इलेक्ट्रॉनिक तरीके से सुरक्षित रख सकेंगे। इसका फायदा यह होगा कि करदाताओं को बार-बार अपने दस्तावेज अपलोड करने के झंझट से मुक्ति मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें- यूपी में अब डीएम तय करेंगे रजिस्ट्री स्टाम्प शुल्क, ऐसे करना होगा आवेदन

अधिवक्ता अब्दुल वहाब ने बताया कि आयकर विभाग ने अपने वेब पोर्टल पर लाग-इन करने की पांच सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं। इसमें नेट-बैंकिंग, डिजिटल सिग्नेचर, आधार-कार्ड, बैंक खाता या डीमैट एकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा। उससे मिलान के बाद ही पोर्टल पर खाता खोला जा सकेगा। इस लिहाज से कोई अन्य व्यक्ति बिना करदाता की अनुमति के उनके दस्तावेजों में सेंधमारी नहीं कर पाएगा।

उन्होंने बताया कि नए वेब पोर्टल को खोलते ही उसमें प्रोफाइल अपडेट करने का विकल्प आएगा। इसमें फोटो, संपर्क करने के लिए पता, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी व अन्य जरूरी जानकारियां अपडेट करनी होगी। नए डैशबोर्ड में यह भी दिखाई दे जाएगा कि हमें कितना टैक्स जमा करना है? विभाग ने करदाता को पहले कभी कोई नोटिस जारी किया है? या नहीं? और करदाता ने उसका जवाब दिया था या नहीं? यह सारी जानकारी सिर्फ एक क्लिक पर डैशबोर्ड पर सामने होंगी। करदाता अपने द्वारा भरे गए पिछले रिटर्न की सभी जानकारी भी इसके माध्यम से प्राप्त कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें- CCSU Admission 2021 : अंडर ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट के इन कोर्स में एडमिशन प्रक्रिया शुरू, 10 जुलाई अंतिम तिथि

lokesh verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned