scriptOnce Upon A Time: देश के पहले शॉपिंग मॉल में बिकता था ये सामान, अब है जर्जर हालत में | India first shopping mall Meerut Cantt history | Patrika News
मेरठ

Once Upon A Time: देश के पहले शॉपिंग मॉल में बिकता था ये सामान, अब है जर्जर हालत में

Highlights

मेरठ कैंट में 11 मार्च 1902 को शुरू हुआ था शॉपिंग मॉल
शहर और कैंट के लोग यहां खरीदने आते थे खाद्य सामान
पिछले 40 वर्षों में शॉपिंग मॉल की स्थिति हो गई जर्जर

 

मेरठOct 14, 2019 / 03:22 pm

sanjay sharma

meerut
मेरठ। देश का पहला शॉपिंग मॉल में मेरठ कैंट के लालकुर्ती क्षेत्र में है। ब्रिटिश राज में 11 मार्च 1902 में यह शुरू हुआ था। तब यहां एक ही छत के नीचे शहर और कैंट क्षेत्र के लोग फूड शॉपिंग करते थे। यहां खाद्य सामानों की बिक्री होती थी। किसी भी व्यक्ति को इस शॉपिंग मॉल से बाहर खाद्य वस्तुएं खरीदने की इजाजत नहीं थी। इसलिए इस शॉपिंग मॉल में तब हमेशा भीड़ लगी रहती थी। देश को आजादी मिलने के बाद इस शॉपिंग मॉल के रखरखाव की जिम्मेदारी कैंट बोर्ड के पास आ गई थी, लेकिन उचित रखरखाव नहीं होने के कारण इस शॉपिंग मॉल की हालत बिगड़ती गई।
करीब 40 साल से यह शॉपिंग मॉल जर्जर हालत में है। कैंट बोर्ड के पूर्व सदस्य अजमल कमाल का कहना है कि बोर्ड की ओर से उचित रखरखाव नहीं हुआ, इसकी वजह से इसकी हालत बहुत खराब हो गई है। जगह-जगह अवैध कब्जे हो गए हैं और अभी भी कुछ दुकानदारों के वंशज यहां अभी भी दुकानें चला रहे हैं, लेकिन बोर्ड इस पर कोई ध्यान नहीं दे रहा। बोर्ड के पूर्व सदस्य राजकुमार कौशल का कहना है कि उस समय शॉपिंग मॉल की बिल्डिंग शानदार थे, काफी लोग यहां खरीदारी के लिए आते थे, लेकिन अभी इसकी हालत को सुधारने की जरूरत है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Home / Meerut / Once Upon A Time: देश के पहले शॉपिंग मॉल में बिकता था ये सामान, अब है जर्जर हालत में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो