भारी बारिश और ओलावृष्टि से बढ़ी ठंड, बढ़ सकती है स्कूलों की छुटि्टयां, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

  • अगले 72 घंटे के लिए मौसम वभाग ने जारी किया गया अलर्ट
  • नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव
  • वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में बादलों और हवाओं का असर

मेरठ/सहारनपुर. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के बाद मौसम में फिर से बदलाव आ गया है। सर्द हवाओं के बीच सोमवार को वेस्ट यूपी के ज्यादातर जिलों में दिनभर आसमान में बादल छाए रहे तो देर शाम तक बारिश और ओलावृष्टि शुरू हो गई। यूपी के अंतिम जिले सहारनपुर में सोमवार शाम बरसात के बाद जमकर ओलावृष्टि हुई। ओलावृष्टि से सड़कें सफेद बर्फ में ढक गई, हालांकि मंगलवार को मौसम खुला, लेकिन शीत लहरों से ठंडक बनी हुई है। वहीं, मेरठ में भी जमकर बारिश हुई। जिसकी वजह से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई। सोमवार को अधिकतम तापमान 16.2 व न्यूनतम तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मंगलवार की सुबह कोहरे की वजह से अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहा। माना जा रहा है कि अगले तीन दिन में कोहरा बढने के साथ हवाएं चलेंगी और तापमान में और ज्यादा गिरावट आएगी।

यह भी पढ़ें: 30 रुपए किलो हुआ प्याज, इन वजहों से अभी और गिरेंगे दाम

दरअसल, नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से अगले 72 घंटे में वेस्ट यूपी, दिल्ली-एनसीआर में बारिश के साथ-साथ ओलावृष्टि का अलर्ट जारी किया गया है। इससे स्कूल जाने वाले बच्चों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही हैं। हालांकि वेस्ट यूपी के कई जनपदों में ठंड के कारण छुट्टी बढ़ाई गई हैं। अगले तीन दिन में ठंड का यही कहर रहा तो बाकी जनपदों में छुट्टियों की घोषणा की जा सकती है। कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए सहारनपुर जिलाधिकारी ने कक्षा एक से कक्षा 8 तक के सभी स्कूलों में 2 दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। सहारनपुर में अब स्कूल 16 जनवरी को खुलेंगे। गौरतलब है कि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि अगले तीन दिन में कई जगह बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है।

यह भी पढ़ें: शादी का सपना दिखाकर ठग लिए 50 हजार, हैरान करने वाली है सच्चाई

मौजूदा मौसम में बदलाव के कारण कई शहरों के एक्यूआई पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है। मंगलवार को मेरठ का एक्यूआई 366, दिल्ली का 366, गाजियाबाद का 393 और गौतम बुद्ध नगर का एक्यूआई 389 तक पहुंच गया। अगले तीन दिन में यह और ज्यादा बढ़ सकता है। मौसम वैज्ञानिक डा. यूपी शाही ने बताया कि 15 जनवरी को मौसम साफ रहेगा, लेकिन सुबह व शाम को कोहरा रहेगा। 16 जनवरी को फिर से बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

Show More
Iftekhar
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned