script

Rapid Rail News :गुजरात के सावली में अधिकारियों को सौंपी पहले आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाभी

locationमेरठPublished: May 08, 2022 08:28:57 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Delhi Meerut Rapid Rail News देश की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली आरआरटीएस के ट्रैक पर दौड़ने का काउंट डाउन उस समय शुरू हो गया। जब गुजरात के सावली में पहले आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाभी अधिकारियों को सौंप दी गई। अब जल्द ही ट्रेनसेट गाजियाबाद के दुहाई डिपो पर पहुंच जाएगा। यह देश की पहली आरआरटीएस ट्रेन होगी।

Rapid Rail News :गुजरात के सावली में अधिकारियों को सौंपी पहले आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाभी

Rapid Rail News :गुजरात के सावली में अधिकारियों को सौंपी पहले आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाभी

Delhi Meerut Rapid Rail News देश की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली रीजनल रैपिड ट्रांसिट सिस्टम (आरआरटीएस) के पहले ट्रेनसेट की चाबी आज गुजरात के सावली में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम यानी एनसीआरटीसी के अधिकारियों को सौंप दी गई। अब यह ट्रेनसेट जल्द ही गाजियाबाद के दुहाई डिपो पहुंच जाएगा। देश की सबसे तेज रफ्तार से चलने वाली आरआरटीएस कॉरिडोर का पहला ट्रेनसेट बनकर तैयार हो गया है। इसे आज एनसीआरटीसी को सौंप दिया है।
गुजरात के सावली में आवास एवं शहरी विकास मंत्रालय सचिव और एनसीआरटीसी के अध्यक्ष मनोज जोशी ने एनसीआरटीसी प्रबंध निदेशक विनय कुमार सिंह और एनसीआरटीसी और एल्सटॉम कंपनी के लोगों की उपस्थिति में आज एक बटन क्लिक कर ट्रेनसेट के रोलआउट की प्रक्रिया शुरू कर दी। एल्सटॉम के प्रबंध निदेशक ने पहले आरआरटीएस ट्रेनसेट की चाभी एनसीआरटीसी के एमडी को सौंपी। चाभी सौंपने के साथ ही ट्रेनों की डिलीवरी प्रक्रिया शुरू हो गई। इस प्रक्रिया के तहत पहली खेप ट्रेनसेट दुहाई डिपो जल्द ही पहुंचेगी।
यह भी पढ़े : Rohingya News Meerut : म्यांमार के रोहिंग्या का मेरठ में फैला जाल, कईयों ने बनवा लिए पासपोर्ट और आधार

मेक इन इंडिया के तहत आरआरटीएस के 30 अल्ट्रा-मॉडर्न ट्रेनों को हैदराबाद में डिज़ाइन किया गया। सभी ट्रेनसेट का निर्माण गुजरात के सावली में हो रहा हैं। एनसीआरटीसी इसी साल दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के पहले सेक्शन का ट्रायल रन शुरू करने वाली है। आरआरटीएस 40 ट्रेनों की डिलीवरी करेंगे, जिनमें से 10 ट्रेन तीन कोच वाली मेरठ मेट्रो की होगी। इसके अलावा तीस रैपिड के लिए। इसके चलते से मेरठ से दिल्ली जाने वाले दैनिक यात्रियों को काफी सुविधा होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो