scriptLockdown: पतंगबाजी ने बिजली आपूर्ति की बिगाड़ी व्यवस्था, लाॅकडाउन के बाद से बढ़ गए तीन गुना फॉल्ट | Kite flying spoiled system of electricity supply in Meerut | Patrika News

Lockdown: पतंगबाजी ने बिजली आपूर्ति की बिगाड़ी व्यवस्था, लाॅकडाउन के बाद से बढ़ गए तीन गुना फॉल्ट

locationमेरठPublished: Apr 03, 2020 02:46:22 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

मेरठ शहर के पुराने इलाकों में खूब हो रही पतंगबाजी
फॉल्ट होने से विभिन्न क्षेत्रों की बाधित हो रही बिजली
चाइनीज मांझा बिजली लाइनों पर पडऩे से हो रहे फॉल्ट

 
 
 

meerut
मेरठ। लॉकडाउन के कारण लोग घरों में हैं। सभी अपने-अपने तरीके से समय बिता रहे हैं। इसमें पतंगबाजी करने वालों की संख्या भी काफी है। शहर के पुराने इलाकों में जमकर पतंगबाजी हो रही है।यह पतंगबाजी बिजली विभाग और आम जनता के लिए भारी पड़ रही है। दरअसल, पतंगबाजी के कारण बिजली लाइनों में फॉल्ट बढ़ गए हैं। इन्हें ठीक करने में समय लगने के कारण लोगों को लगातार बिजली आपूर्ति नहीं मिल पा रही है।
यह भी पढ़ेंः Lockdown: बैंकों ने ग्रामीणों से की अपील- भीड़ न लगाएं, घर पर ही रहें, धनराशि पहुंचेगी उनके पास

शहर के नौचंदी, हापुड़ रोड, घंटाघर, लिसाड़ी गेट, लिसाड़ी रोड, खैर नगर, विकासपुरी, इंदिरा चौक, मछेरान समेत कई ऐसे इलाके हैं, जहां लॉकडाउन के कारण जमकर पतंगबाजी की जा रही है। लोग पतंगबाजी के साथ अपना समय व्यतीत कर रहे हैं। पतंगबाजी में चाइनीज मांझा लगाने के कारण बिजली आपूर्ति के लिए भारी पड़ रहा है। दरअसल, चाइनीज मांझे के बिजली लाइनों पर टच होते ही लाइन में फाल्ट हो रहा है। विभाग के लाइनमैन जब फाल्ट ठीक करने जाते हैं तो लोगों को इस बारे में बता भी रहे हैं, लेकिन लोगों पर इसका फर्क नहीं पड़ रहा। यही वजह है कि शटडाउन लेकर फाल्ट ठीक की जाती है तो उतनी देर तक बिजली आपूर्ति प्रभावित रहती है।
यह भी पढ़ेंः Coronavirus: मेरठ में चार जमाती मिले कोरोना पॉजिटिव, जनपद में कुल मरीजों की संख्या हुई 24

जनता कर्फ्यू और उसके बाद से लॉकडाउन होने के बाद से शहर में बिजली के कट बढ़ गए हैं। शहर के सभी बिजलीघरों में लॉकडाउन से पहले रोजाना दो से तीन दर्जन तक फाल्ट होते थे तो अब इनकी संख्या 100 के आसपास पहुंच गई है। अधीक्षण अभियंता एके सिंह का कहना है कि इन दिनों फॉल्ट के चलते बिजली आपूर्ति प्रभावित हो रही है। अधिकतर फॉल्ट पतंगबाजी बढऩे से हो रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो