Lok sabha election 2019: ऐसी सुरक्षा व्यवस्था कि पांच से सात मिनट में मौके पर पहुंच जाएगा फोर्स, देखें वीडियो

लोक सभा चुनाव के पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को

मेरठ जनपद में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए

जिले को 234 सेक्टरों में बांटा गया, पुलिस बल तैनात

By: sanjay sharma

Updated: 10 Apr 2019, 09:05 PM IST

मेरठ। जिले में 11 अप्रैल को मतदान होगा। लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से यह प्रथम चरण है। लिहाजा मतदान के इस प्रथम चरण में मेरठ जिले में सुरक्षा के काफी कड़े इंतजाम किए गए हैं। पुलिस ने कंट्रोल रूम बनाया गया है। इस कंट्रोल रूम में सूचना मिलते ही जिले में कहीं भी पांच से सात मिनट में मौके पर पुलिस बल पहुंच जाएगा।

यह भी पढ़ेंः यूपी की इस सीट पर गठबंधन ने बढ़ा दी भाजपा की मुश्किलें, इनसे भी है बड़ा खतरा

वहीं ऐसी व्यवस्था की गई हैं कि शाम को पांच-छह बजे तक मतदान केंद्रों में पुलिस बल पहुंचकर पूरी व्यवस्था संभाल लेगा। एसपी चुनाव संजीव वाजपेयी के मुताबिक सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पूरे जिले को सात सुपर जोन, 22 जोन और 234 सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सुपर जोन में प्रशासनिक अधिकारी, एडिशनल एसपी, सीओ और अर्धसैनिक बलों के अधिकारी मौजूद रहेंगे। सभी जोन में जोनल मजिस्ट्रेट और सीओ को सेक्टरों में सेक्टर मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात किया गया है। मतदान के दिन सीआरपीएफ, आरएएफ, आईटीबीपी, आरपीएसएफ और पंजाब पुलिस के अलावा पीएसी लगाई गई है। पंजाब आर्म्ड पुलिस, पंजाब से पहुंची बीडब्लूएचडी, राजस्थान आर्म्ड पुलिस और यूपी पुलिस भी लगाई गई हैं। जिले में 1198 मतदान केंद्र में 2740 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। इन मतदान केंद्रों में 78 मतदान केंद्र अति संवेदनशील हैं। जबकि 237 संवेदनशील की श्रेणी में हैं।

यह भी पढ़ेंः VIDEO: पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों के लिए रवाना होनी शुरू, एेसी रही व्यवस्था

जहां अर्धसैनिक बलों के जवान तैनात रहेंगे। सुरक्षा के लिहाज से 27 कंपनी अर्धसैनिक बल के अलावा पांच कंपनी पीएसी मुस्तैद होगी। वहीं यूपी पुलिस के छह हजार कांस्टेबल, 900 दरोगा व इंस्पेक्टर, एक हजार हेडकांस्टेबल, छह हजार होमगार्ड और चौकीदार तैनात किए गए हैं। दो कंपनी अर्धसैनिक बल व पीएसी को रिजर्व में रखा गया है। एसपी सिटी डॉ. एएन सिंह ने बताया कि चुनाव में 90 स्पेशल मोबाइल टीम बनाई गई हैं। जिले में किसी भी बूथ पर या कहीं भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश की तो पांच से सात मिनट में पुलिस बल पहुंच जाएगा।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App

Show More
sanjay sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned