scriptWeather Alert: सामान्‍य से अधिक हुआ तापमान, अभी फिर होगी तेज बारिश | Meerut and NCR Weather news and alert in hindi | Patrika News

Weather Alert: सामान्‍य से अधिक हुआ तापमान, अभी फिर होगी तेज बारिश

locationमेरठPublished: Feb 25, 2020 04:29:47 pm

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

February में अब तक औसत से कम हुई बारिश
27 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ की संभावना जताई गई
28 व 29 फरवरी और 1 March को हो सकती है बारिश

winter_rain.jpg
मेरठ। 20 फरवरी (February) को हुई बारिश के बाद मौसम में थोड़ी ठंडक हुई थी लेकिन अब फिर से तापमान में बढ़ोतरी हो चुकी है। जनपद में तापमान‍ फिर से 26 डिग्री पार कर चुका है। सोमवार (Monday) को मेरठ (Meerut) का अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री पर पहुंच गया। इससे दोपहर में लोग टीशर्ट या शर्ट में नजर आए।
यह भी पढ़ें

Meerut: इंटर पास करने के बाद भी छात्र दे रहा था यूपी बोर्ड की 12वीं की परीक्षा

जनवरी में सामान्‍य से अधिक हुई बारिश

मौसम विभाग ने फरवरी के आखिरी में एक बार‍ फिर तेज बारिश की संभावना जताई है। मौसम विशेषज्ञ ने 27 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ की संभावना जताई है। इसके प्रभाव से मेरठ व एनसीआर (NCR) में 28 व 29 फरवरी और 1 मार्च को तेज बारिश हो सकती है। पिछले माह जनवरी (January) में सामान्य से अधिक बारिश हुई थी। फरवरी में दो-तीन दिनों को छोड़ दें तो बाकी महीना सूखा रहा है। 20 और 21 फरवरी को केवल 9.4 मिमी बारिश हुई थी। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, फरवरी में बारिश का औसत 28 मिमी है। इस हिसाब से अभी तक बुहत कम बारिश हुई है। साथ ही गर्मी भी तेजी से पैर पसार रही है। सोमवार को अधिकतम तापमान 26.6 डिग्री दर्ज किया गया जबकि न्‍यूनतम 12 डिग्री के आसपास रहा। इस वजह से केवल रात और सुबह की ठंड रह गई है।
यह भी पढ़ें

कैंसर और किडनी के रोगियों को सरकार देती है 5 लाख रुपये, ऐसे करना होता है आवेदन

बढ़ेगा तापमान

मोदीपुरम कृषि विवि के डॉ. शाही का कहना है कि 29 फरवरी और एक मार्च को बारिश हो सकती है। इस बीच अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी। सोमवार को अधिकतम सामान्य सामान्‍य से एक और न्‍यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। आने वाले दिनों में अधिकतम तापमान 28 और न्यूनतम 13 डिग्री तक रह सकता है।
मौसम का पूर्वानुमान

वहीं भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 26 और 27 फरवरी को मौसम खुला रहेगा। अधिकतम तापमान 26 जबकि न्‍यूनतम 13 डिग्री रह सकता है। इसके बाद 28 व 29 फरवरी और 1 मार्च को बादल छाए रहेंगे। साथ ही तेज बारिश भी हो सकती है। 2 मार्च को बादल छाए रहने की संभावना है। इस बीच अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता है जबकि न्‍यूनतम तापमान करीब 14 डिग्री रह सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो