scriptMeerut gets PM Excellence Award 2020 in loan disbursement by banks | PM Excellence Award 2020 to Meerut : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ को दिया पीएम एक्सीलेंस अवार्ड 2020 | Patrika News

PM Excellence Award 2020 to Meerut : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मेरठ को दिया पीएम एक्सीलेंस अवार्ड 2020

PM Excellence Award 2020 to Meerut जिला अग्रणी बैंक के अथक प्रयास से मेरठ को प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण द्वारा जनपद का समावेशी विकास हेतु पीएम एक्सीलेंस 2020 अवार्ड से सम्मानित किया गया। जनपद लीड बैंक के प्रयास से मेरठ जिले के प्राथमिक क्षेत्र में बांटे गए ऋण और उससे हुए समावेशी विकास पर यह अवार्ड मेरठ के हिस्से में आया है। इससे मेरठवासियों में हर्ष की लहर हैं। वहीं मेरठ स्थित बैंकों की ब्रांचों ने भी इस अवार्ड के मिलने पर खुशी जताई है।

मेरठ

Updated: April 22, 2022 08:42:21 am

PM Excellence Award 2020 to Meerut 15 वें सिविल सेवा दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मेरठ जनपद को “प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण वितरण से हुए समावेशी विकास” के लिए प्रधानमंत्री एक्सीलेंस अवार्ड वर्ष 2020 पुरस्कार से सम्मानित किया गया। पुरस्कार ट्राफी एवं स्क्रोल उत्तरप्रदेश के रेजिडेंट कमिश्नर को प्रदान किया गया। कार्यक्रम में मेरठ जनपद के कार्य पर बनी डाक्यूमेंट्री फिल्म का प्रदर्शन किया गया। इस कार्यक्रम में मेरठ जनपद के पूर्व जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक संजय कुमार,योजना समय के जिला विकास प्रबंधक,नाबार्ड रवि शंकर शर्मा, रचित उप्पल वर्तमान जिला विकास प्रबंधक, नाबार्ड, वीरेंद्र कौशल, उपायुक्त जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र मौजूद रहे।
PM Excellence Award 2020 to Meerut : बैंकों द्वारा ऋण वितरण में मेरठ को मिला पीएम एक्सीलेंस अवार्ड 2020
PM Excellence Award 2020 to Meerut : बैंकों द्वारा ऋण वितरण में मेरठ को मिला पीएम एक्सीलेंस अवार्ड 2020
ऐसे वितरित किया जाता है जनपद में बैंकों द्वारा ऋण
अग्रणी जिला प्रबन्धक संजय कुमार ने बताया कि जनपद स्तर पर समाज का समावेशी विकास हेतु जिला प्रशासन एवं अग्रणी बैंक के साथ तालमेल करते हुए विस्तृत अध्य्यन के पश्चात नाबार्ड द्वारा प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण वितरण हेतु समन्यवतायुक्त ऋण योजना का संकलन किया जाता है। तत्पश्चात समन्यवतायुक्त ऋण योजना के आधार पर अग्रणी बैंक द्वारा प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण वितरण हेतु वार्षिक ऋण योजना की परिकल्पना कर जनपद स्तर पर संचालित सभी बैंकों को प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण वितरण हेतु लक्ष्य निर्धारित किया जाता है। जिसमें जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति द्वारा ऋण योजना के अनुरूप प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण वितरण के लक्ष्य की प्राप्ति हेतु दिशा निर्देश तय किया जाता है। जिला स्तरीय समीक्षा समिति द्वारा लक्ष्य के अनुरूप प्राप्ति की समीक्षा और आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किया जाता है। इस प्रकार से जनपद में संचालित सभी बैंकों के द्वारा प्राथमिकता क्षेत्र में ऋण वितरण की प्रक्रिया से समाज के समावेशी विकास हेतु आधारभूत संरचना एवं व्यापार में आवश्यक पूंजी एवं क्रियाशील पूंजी का निवेश होता है।
यह भी पढ़े : Meerut Weather Update Today : मेरठ सहित इन इलाकों में आज आंधी के साथ बारिश, मिलेगी गर्मी से निजात


8274 करोड रुपये के सापेक्ष 8293 करोड रुपये का ऋण वितरण
जनपद के समावेशी विकास हेतु अग्रणी बैंक द्वारा वित्तयी वर्ष 2018-19 की वार्षिक ऋण योजना में प्राथमिकता क्षेत्र में 8274 करोड़ के ऋण योजना प्रस्तुत किया लक्ष्य के सापेक्ष जनपद के सभी बैंकों ने रुपये 8293 करोड़ का ऋण वितरित किया एवं वित्तयी वर्ष 2019-20 की वार्षिक ऋण योजना में प्राथमिकता क्षेत्र में 8954 करोड़ के ऋण योजना के सापेक्ष जनपद के सभी बैंकों ने रुपये 10475 करोड़ का ऋण वितरित किया गया। अग्रणी जिला प्रबन्धक संजय कुमार ने बताया कि इस पुरस्कार हेतु योजना के दौरान बैंकों द्वारा प्राथमिकता क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा ऋण वितरित किया। वर्ष 2018-19 में 100 दिवसीय कार्यक्रम चलाया गया था। जिसमें समस्त बैंकों एवं जिला उद्योग प्रोत्साहन केंद्र से उपायुक्त के नेतृत्व में प्राथमिकता क्षेत्र में लक्ष्य की प्राप्ति की थी।
यह भी पढ़े : Block level health fair in Meerut : ब्लाॅक स्वास्थ्य मेले में 1345 की हुई स्वास्थ्य जांच,बांटे 38 आयुष्मान कार्ड 490 आभा कार्ड का पंजीकरण

अवार्ड के लिए जिला अग्रणी प्रबंधक संजय कुमार ने तत्कालिक जिलाधिकारी अनिल ढींगरा, पूर्व अग्रणी जिला प्रबंधक अविनाश तांती, जिले के सभी बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक, जिला समन्वयक, बैंक शाखा के प्रबंधक एवं समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी और कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पशुपालन विभाग, जिला उद्योग एवं प्रोत्साहन केंद्र, समस्त खंड विकास अधिकारी, एवं जिला प्रशासन से संबंधित अधिकारियों एवं कर्मचारी को श्रेय प्रदान किया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहापंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतेंई-कॉमर्स साइटों के फेक रिव्यू पर लगेगी लगाम, जांच करने के लिए सरकार तैयार करेगी प्लेटफॉर्म
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.