scriptPerson of The Week: मिलिए मेरठ की ऐसी शख्सियत से जो पर्यावरण और समाज के लिए है समर्पित | meerut person who dedicated environmental protection social service | Patrika News

Person of The Week: मिलिए मेरठ की ऐसी शख्सियत से जो पर्यावरण और समाज के लिए है समर्पित

locationमेरठPublished: Aug 30, 2019 05:12:48 pm

Submitted by:

sanjay sharma

खास बातें

लोगों को पालीथिन के खतरों के प्रति जागरूक कर रहे हैं विपुल सिंघल
दिनभर लोगों की मदद और व्यापारियों की सहायता के लिए व्यस्त

meerut
मेरठ। आज आपको एक ऐसे व्यापारी से इस सप्ताह मिला रहे हैं जो व्यापारियों और लोगों की मदद के लिए 24 घंटे तत्पर रहता है। यह व्यापारी समाज सेवा के बीच व्यापार के लिए भी समय निकाल लेता है। प्रशासनिक और पुलिस अफसरों को लेकर कोई काम हो तो यह हमेशा उनके लिए तैयार रहते हैं। मेरठ के इस व्यापारी का नाम है विपुल सिंघल। विपुल मेरठ के व्यापारी राजनीति में भी एक चर्चित चेहरा है। समस्या व्यापारियों की हो या फिर आम आदमी की। वह उसके लिए हमेशा खत्म करने के लिए तत्पर रहते हैं।
पाॅलिथीन के प्रति कर रहे जागरूक

आज पाॅलिथीन पूरी तरह से प्रतिबंधित किया जा चुका है, लेकिन इसके बाद भी चोरी-छिपे पाॅलिथीन बिक रही है। लोग पाॅलिथीन का प्रयोग करते पकडे़ जा रहे हैं। पाॅलिथीन व्यापारियों की अपनी समस्याएं हैं कि वे अपने यहां गोदाम में पड़ा माल कहां पर लेकर जाएं। आए दिन पुलिस गोदाम में छापेमारी करती है। विपुल सिंघल ने सरकार और व्यापारियों को ऐसा सुझाव दिया जिससे पाॅलिथीन व्यापारियों को किसी प्रकार की कोई आर्थिक परेशानी न हो और काम भी हो जाए। उन्होंने व्यापारियों को सुझाव दिया कि वे कपड़ों के बैग बनवाए। उन बैंग में मोबाइल नंबर डाले जिससे लोग उन मोबाइल नंबर पर फोन कर कपड़ों के बैग के आर्डर दे सकें।
नालों के किनारे लगवाए हजारों पेड़

विपुल सिंघल ने पर्यावरण की चिंता करते हुए मेरठ शहर के नालों के किनारे हजारों पौधे लगवाए। पौधे लगवाने के साथ ही उन पौधों की सुरक्षा भी की। विपुल कहते हैं आज नालों से जहरीली गैस निकलती है जो पर्यावरण और लोगों की सेहत के लिए हानिकारक है, इसलिए जरूरी है कि नालों के किनारे पौधे लगाए जाएं। इसलिए ही उन्होंने हजारों की संख्या में पौधे लगाए। इस काम में लोगों ने उनका भरपूर सहयोग किया।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो