script

Meerut: आधार कार्ड में उम्र कम दिखाकर हाईस्कूल की परीक्षा देते 32 स्‍टूडेंट पकड़े

locationमेरठPublished: Feb 23, 2020 11:27:24 am

Submitted by:

sharad asthana

Highlights

हस्तिनापुर के गणेशपुर स्थित परीक्षा केंद्र का मामला
प्रवेश पत्र और आधार कार्ड के मिलान से खुला फर्जीवाड़ा
सेना में भर्ती होने के लिए बनवाए फर्जी आधार कार्ड

vlcsnap-2020-02-23-11h15m41s438.png
मेरठ। सेना (Army) में भर्ती के लिए आधार कार्ड (Adhar Card) में कम उम्र दिखाकर हाईस्कूल (High School) की परीक्षा देते 32 संदिग्ध छात्रों को एसडीएम (SDM) ने पकड़ा है। ये सभी शनिवार (Sarturday) को यूपी बोर्ड (UP Board) हाईस्कूल की अंग्रेजी (English) की परीक्षा दे रहे थे। परीक्षा दे रहे सभी संदिग्ध परीक्षार्थियों से पूछताछ की जा रही है। मामला हस्तिनापुर (Hastinapur) के मेजर आशाराम स्मारक इंटर कॉलेज गणेशपुर स्थित परीक्षा केंद्र का है।
यह भी पढ़ें

Ghaziabad: अपने टॉयलेट से बर्तन धोते पकड़ी गई मेड, CCTV में करतूत हुई कैद

बड़े रैकेट के खुलासे की आशंका

कॉलेज में शनिवार को यूपी बोर्ड हाईस्कूल अंग्रेजी की परीक्षा देते 32 संदिग्ध परीक्षार्थियों को पकड़ा गया। इन सभी के आधार कार्ड और एडमिट कार्ड की जांच में उम्र में काफी अंतर पाया गया। पकड़े गए सभी परीक्षार्थियों ने स्वीकार किया कि वे सेना में भर्ती होने के लिए कम उम्र दिखाकर बोर्ड परीक्षा में बैठे थे। माना जा रहा है कि इससे एक बड़े रैकेट खुलासा हो सकता है, जो अधिक उम्र के छात्रों को कम उम्र का दर्शाकर परीक्षा दिला रहा है।
हिंदी के पेपर में भी हुई आशंका

गणेशपुर के केंद्र प्रभारी व प्रधानाचार्य प्रदीप कुमार के अनुसार, उनके यहां परसंदी देवी इंटर कॉलेज दरियापुर का भी परीक्षा केंद्र है। परीक्षा शुरू होने के बाद से ही हाईस्कूल हिंदी पेपर में कुछ परीक्षार्थियों की उम्र अधिक लग रही थी, जबकि प्रवेश पत्र में कम थी। उन्होंने हिंदी के पेपर के बाद दूसरी परीक्षा में शामिल होने के लिए सभी परीक्षार्थियों को आधार कार्ड लाने का निर्देश दिए थे। शनिवार को हाईस्कूल अंग्रेजी के पेपर में चेकिंग के लिए जब एसडीएम ऋषिराज सिंह केंद्र पहुंचे तो प्रधानाचार्य ने उन्हें पूरा मामला बताया। इस पर एसडीएम सभी परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र व आधार कार्ड की जांच की।
यह भी पढ़ें

Greater Noida: नोटबंदी के तीन साल बाद भी सिपाही और क्‍लर्क बदल रहे थे 1000-500 के पुराने नोट

परीक्षार्थियों को हिरासत में लिया

इसमें परसंदी देवी कॉलेज के 32 छात्रों के आधार कार्ड और उनके प्रवेश पत्र अंकित जन्‍मतिथि में काफी अंतर पाया गया। इस पर एसडीएम ने पुलिस को बुला लिया और परीक्षा के बाद ऐसे सभी परीक्षार्थियों को गिरफ्तार कर लिया गया। इनको हस्तिनापुर थाने ले जाया गया और पूछताछ की गई। पूछताछ के दौरान डीआईओएस, सीओ व एसडीएम भी मौजूद थे। परीक्षार्थियों ने बताया कि वे सेना में भर्ती होना चाहते थे। उम्र अधिक होने से आवेदन नहीं कर पा रहे थे, इसलिए आधार कार्ड में साठगांठ से उम्र कम कराकर बोर्ड परीक्षा में बैठे थे। इसमें अधिकांश परीक्षार्थी दूसरी और तीसरी बार हाईस्कूल की परीक्षा दे रहे हैं। पुलिस और बोर्ड मामले की जांच कर रहा है। यह भी देखा जा रहा है कि इसमें कहीं किसी ऐसे गैंग की साठगांठ तो नहीं है, जो सेना भर्ती बोर्ड और बोर्ड परीक्षा से जुड़ा हुआ हो। डीआईओएस गिरजेश चौधरी ने बताया कि हस्तिनापुर थाने में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है।

ट्रेंडिंग वीडियो