script

महंगाई: 1 जुलाई से हाइवे पर सफर होगा महंगा, NHAI ने Toll Tax बढ़ाने को दी मंजूरी

locationमेरठPublished: Jun 14, 2021 04:25:41 pm

Submitted by:

Rahul Chauhan

एनएचएआई ने बढ़ा दिया टोल टैक्स। सिवाया टोल प्लाजा पर होगी टोल टैक्स की बढ़ोतरी। टोल कंपनी ने शुरू की तैयारी।

toll_tax.jpeg
मेरठ। कोरोना संक्रमण काल (coronavirus) में चारों ओर से महंगाई की मार झेल रही जनता को एक और झटका अब एनएचएआई (NHAI) ने दिया है। कारण, अब नेशनल हाईवे (National Highway) पर सफर करना महंगा हो जाएगा। यानी हाईवे पर चलने के लिए टोल (Toll Tax) पर अब अधिक शुल्क देना होगा। इसके लिए एनएचएआई ने अपनी सहमति प्रदान कर दी है। जिसके बाद अब एक जुलाई से बढ़ी दरों के अनुसार टोल टैक्स देना होगा। दिल्ली से देहरादून,हरिद्वार या फिर चारों धाम की यात्रा के लिए अब बढ़ी दरों के अनुसार टोल भरना होगा।
यह भी पढ़ें

कोरोना और लॉकडाउन की वजह से कई बच्चे फंसे बाल मजदूरी की दल-दल में, दो दशक में बढ़ा आंकड़ा

बता दें कि प्रतिवर्ष एनएचएआई की स्वीकृति के बाद मेरठ का सिवाया टोल प्लाजा का शुल्क संशोधित होता है। वर्ष 2020 में कोरोना के कारण टोल टैक्स में किसी प्रकार की बढोत्तरी नहीं हुई थी। लेकिन इस बार एनएचएआई मुख्यालय से अनुमति के बाद टोल की दरों में बढोत्तरी की गई है। एनएचएआई से आदेश होते ही एक जुलाई से संशोधित दरें लागू कर दी जाएंगी।
नियमानुसार टैक्स में वृद्धि का आदेश आते ही एक जुलाई से बढ़ी दरों से टोल वसूली शुरू हो जाएगी। टोल कंपनी ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। सिवाया टोल प्लाजा पर प्रत्येक वर्ष एक जुलाई से नियमानुसार एनएचएआई द्वारा टोल टैक्स में वृद्धि की जाती है। टोल टैक्स में वृद्धि का प्रस्ताव टोल कंपनी ने एनएचएआई को भेजा था। एनएचएआई द्वारा प्रस्ताव पर हरी झंडी दे दी गई है।
यह भी पढ़ें

कैबिनेट विस्तार की अटकलों के बीच फिर गवर्नर से मिले सीएम योगी, 17 दिनों में दूसरी मुलाकात

ये हैं वर्तमान टैक्स दरें

वाहन सामान्य लोकल लोकल वाणिज्य
कार, जीप, वैन 85 20 40
हल्के वाणिज्य 155 — 75
ट्रक व बस 310 —- 155
मल्टीएक्सल 500 —- 250

ट्रेंडिंग वीडियो