अयोध्या की तर्ज पर होगा इस शहर का विकास, दुनियाभर में बनेगी अलग पहचान

सिटी डेवलपमेंट प्लान की तैयारी शुरू। शहर के पार्क, शिक्षा के हब, सड़कों की बदलेगी सूरत। देश और विदेश में चमकेगा मेरठ का नाम।

By: Rahul Chauhan

Published: 13 Jun 2021, 10:49 AM IST

मेरठ। यूं तो मेरठ (meerut) वैसे भी एक प्राचीन और ऐतिहासिक जिलों में शुमार है। लेकिन अब यह देश और विदेश के पटल पर भी चमकेगा। सिटी डेवलपमेंट प्लान के तहत अब मेरठ का विकास अयोध्या (ayodhya) की तर्ज पर होगा। इसके लिए एमडीए (mda) यानी मेरठ विकास प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके बाद मेरठ के पार्क, शिक्षा के हब,पुल,एक्सप्रेस वे, हाईवे और बाईपास की सूरत बदल जाएगी। मेरठ की सीमा में प्रवेश करते ही विदेश या फिर बैगलुरु जैसी सिटी का अहसास होगा। इसके लिए कंसल्टेंट के चयन की प्रक्रिया शुरू कर हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: कोरोना में जिन छात्रों ने माता-पिता को खोया, उन्हें एलयू लेगा गोद, उठाएगा शिक्षा का खर्च

जुलाई के दूसरे सप्ताह में कंसल्टेंट का चयन कर विकास के प्रारूप को आगे बढ़ाया जाएगा। इसके लिए प्री-बिड मीटिंग जून के तीसरे सप्ताह में होगी। इसी बैठक में कंसल्टेंट अपने सुझाव और समस्याएं बताएंगे।प्रदेश सरकार ने अयोध्या की तर्ज पर विकास करने के लिए बनाई गई सूची में मेरठ को शामिल किया है। इन शहरों में सिटी डेवलपमेंट प्लान तैयार किए जाने हैं। चिह्नित शहरों में वहां के प्रमुख उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए भी योजना तैयार की जाएगी। कोशिश होगी कि इसके जरिए शहर का नाम देश के अन्य हिस्सों के साथ विदेश तक पहुंच जाए। इसके लिए वेबसाइट पर शहर का नक्शा सहित अन्य सुविधाएं दिखाई गई हैं।

मुख्य नगर नियोजक, एमडीए इश्तियाक अहमद ने जानकारी देते हुए बताया कि आठ जुलाई तक कंसल्टेंट का चयन किया जाना है। इसलिए प्रपोजल डॉक्यूमेंट अपलोड कर दिया गया है। इसमें दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद के कंसल्टेंट भी आ सकते हैं। जैसे ही कंपनी का चयन होगा, इस पर काम शूरू हो जाएगा। इससे मेरठ को एक अलग पहचान मिल सकेगी।

छह महीने का मिलेगा समय

कंसल्टेंट के चयन के बाद शहर के सभी विभागों की बैठक कमिश्नर की अध्यक्षता में होगी। इसमें कंसल्टेंट द्वारा बनाए गए सिटी डेवपलमेंट प्लान का प्रेजेंटेशन होगा। इन सभी कार्यों को करने के लिए टेंडर अवार्ड के बाद छह माह समय दिया गया है

इनका होगा विकास

पर्यटन योजनाएं का विस्तार,औद्योगिक हब की तैयारी, शिक्षा हब के बारे में सुझाव,परिवहन सुविधाओं में सुधार के साथ ही शहर की सड़कों की भी सूरत पूरी तरह से बदली जा सकेगी।

यह भी पढ़ें: हैलट अस्पताल में बड़ा फर्जीवाड़ा, मुर्दों और डिस्चार्ज मरीजों को लगा दिए रेमडेसिविर इंजेक्शन, होगी जांच

ये है टाइमलाइन

9 जून: रिक्वेस्ट फॉर प्रपोजल डॉक्यूमेंट अपलोड

18 जून तक: कंसल्टेंट के सुझाव आमंत्रित

21 जून: होटल ब्रावरा में प्री-बिड बैठक

एक जुलाई: तकनीकी बिड खुलेगी और कंसल्टेंट प्रेजेंटेशन देंगे

Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned