scriptMeteorological department alert regarding cold wave in North India | weather forecast update : शीत लहर को लेकर मौसम विभाग का यलो अलर्ट | Patrika News

weather forecast update : शीत लहर को लेकर मौसम विभाग का यलो अलर्ट

weather forecast update : इस समय पूरा उत्तरी भारत ठंड से ठिठुर रहा है। वहीं शीत लहर (Cold Wave) को लेकर मौसम विभाग (IMD)ने अलर्ट (ALERT)जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार आज से शीत लहर और जोर पकड़ेगी जो कि आगामी मंगलवार तक जारी रहेगी। इस दौरान मौसम विभाग ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है। मौसम विभाग ने शीत लहर को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है।

मेरठ

Published: December 18, 2021 09:08:29 am

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ . weather forecast update : पश्चिमी उप्र,दिल्ली एनसीआर (NCR) समेत पूरा उत्तर भारत इस वक्त हाड़ कंपाने वाली सर्दी की चपेट में है। मैदानी इलाकों में इस समय 10—13 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं (WIND) चल रही हैं। जिसके चलते पहाड़ से लेकर मैदानी भागों में अब शीत लहर ने जोर पकड़ा है। शुक्रवार की रात अधिकतम तापमान (maximum temperature) समान्य से तीन डिग्री नीचे तक चला गया।
weather forecast update :  हाड़ कंपा रही शीत लहर को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट
weather forecast update : हाड़ कंपा रही शीत लहर को लेकर मौसम विभाग का अलर्ट
शुक्रवार की शाम को अधिकतम तापमान 20.3 डिग्री रिकार्ड किया गया। उसके बाद देर रात तापमान में और गिरावट आई और यह 18.9 तक पहुंच गया जो कि समान्य से 3 डिग्री कम बताया जा रहा है। मेरठ कृषि अनुसंधान संस्थान के वरिष्ठ कृषि मौसम वैज्ञानिक डा0 एन सुभाष ने बताया कि आने वाले दिनो में शीत लहर (Cold Wave) का प्रकोप और अधिक बढ़ेगा।
यह भी पढ़े : महिलाओं को ससुराल में मिलता है कष्ट तो करें ये उपाय, मिलेगा मनवांछित फल

वता दे कि पश्चिमी उप्र,दिल्ली एनसीआर में इस समय आगामी तीन दिन तक का अलर्ट मौसम विभाग की ओर से जारी किया गया है। इन तीन दिनों में जोरदार ठंडी हवाएं चलेगी और गलन भरी ठंड बढ़ेगी। दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम पारा 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं अधिकतम 21 डिग्री तक पहुंच है। जबकि मेरठ और पश्चिमी उप्र के जिलों में न्यूनतम तापमान इस समय 4—5 डिग्री के बीच बना हुआ है। शुक्रवार को दिन में यह 5.8 डिग्री तक पहुंच गया था। शीत लहर का असर लोगों के आम जीवन पर भी पड़ना शुरू हो चुका है।
शीत लहर सिर्फ वेस्ट यूपी या फिर एनसीआर में नहीं बल्कि उत्तरी भारत के अन्य राज्यों में भी जीवन की रफ्तार को धीमा कर रही है। हाड कंपाने वाली शीतलहर ने उत्तरप्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, चंडीगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात,जम्मू-कश्मीर में कहर बरपा रही है। कई जिलों में तो तापमान इससे भी कम तक हो गया है। उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अभी शीतलहर जारी रहने की संभावना है।
यह भी पढ़े : महिलाओं के मन की बात
उत्तरप्रदेश में केंद्र व राज्य सरकार की महिलाओं से जुडी योजनाओं का क्या हाल है? क्या इनसे किसी तरह का सामाजिक बदलाव आया है? इस चुनावी माहौल में क्या है उत्तरप्रदेश की महिलाओं/बेटियों के मन में... कुछ सवालों के जवाब के जरिए पत्रिका को भेजें अपनी राय :
इस लिंक पर - https://forms.gle/PHsay4TdHhTSUMAF6

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.