scriptगर्मी ने तोड़ा पांच साल का रिकार्ड, अब मौसम विभाग ने भारी बारिश के लिए किया अलर्ट | Meteorological Department alerts for heavy rain in west up | Patrika News

गर्मी ने तोड़ा पांच साल का रिकार्ड, अब मौसम विभाग ने भारी बारिश के लिए किया अलर्ट

locationमेरठPublished: Aug 29, 2019 01:03:14 pm

Submitted by:

sanjay sharma

खास बातें

पश्चिम हिमालय में विकसित हो रहा नया विक्षोभ
अगस्त में अधिकतम तापमान का नया रिकार्ड बना
मौसम वैज्ञानिकों ने जताई तेज बारिश की संभावना

meerut
मेरठ। अगस्त के आखिरी दिनों में गर्मी ने अपने तेवर फिर से दिखाने शुरू कर दिए हैं। यही वजह है कि अगस्त महीने का पिछला पांच वर्ष का रिकार्ड टूट गया है। मौसम विभाग ने मेरठ और आसपास के क्षेत्रों में आने वाले दो दिन में भारी वर्षा का अनुमान जताया है। बीते बुधवार से बढ़ी गर्मी और उमस मौसम ने लोगों को परेशान कर दिया है। मेरठ में अधिकतम तापमान तीन डिग्री अधिक 39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है, जबकि न्यनतम इस समय 28 डिग्री दर्ज है। इस तरह से दिन के साथ-साथ रात की गर्मी भी बढ़ी।
यह भी पढ़ेंः #OnceUponaTime देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम और इस सिद्धपीठ मंदिर के बीच गहरे जुड़ाव की अनकही कहानी

पांच साल का रिकार्ड टूटा

मौसम विभाग के के अनुसार सर्वाधिक अधिकतम तापमान इस समय चल रहा है अगस्त माह का। इससे पहले करीब पांच साल पहले यानी 2014 अगस्त 19 को तापमान 38.8 दर्ज किया गया था। इसके बाद से इतना तापमान अगस्त महीने में कभी नहीं रहा। सुबह 10 बजे से ही तेज गर्मी का अहसास होने लगता है। दोपहर आते-आते गर्मी ने अपने तेवर काफी कड़े कर लिए।
यह भी पढ़ेंः परिवहन मंत्री अशोक कटारिया के स्वागत से पहले दो छात्रों को मारी गोली

दो दिन आएगी तेज बारिश

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मेरठ समेत वेस्ट यूपी के कुछ जनपदों में 29 व 30 अगस्त को भारी बारिश के आसार हैं। इस कारण तापमान में गिरावट आएगी और उमस से भी राहत मिलेगी। बता दें कि मौसम विभाग ने बीते सप्ताह ही तापमान मेें लगातार बढ़ोतरी की संभावना जताई थी। मौसम विभाग ने फिलहाल गर्मी से राहत के संकेत नहीं दिए हैं। आने वाले दो दिनों में भी गर्मी इसी तरह से परेशान करेगी। 25 अगस्त से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में एक नया पश्चिमी विक्षोभ विकसित हो रहा है। जिससे वातावरण में उमस और गर्मी बढ रही है। ये बारिश का संकेत हैं। पूरे पश्चिम उप्र में अमूमन यही स्थिति बनी हुई है। जिसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो