scriptMausam Alert तापमान काे लेकर मौसम विभाग ने जताई बड़ी आशंका | Meteorological Department issued a big alert regarding temperature | Patrika News

Mausam Alert तापमान काे लेकर मौसम विभाग ने जताई बड़ी आशंका

locationमेरठPublished: Jun 08, 2021 09:58:54 am

Submitted by:

shivmani tyagi

Meteorological Department ने मौसम में बढ़ते तापमान को लेकर अलर्ट जारी किया है। weather forcast के अनुसार इसी सप्ताह Mausam में तापमान बढ़ने से भयंकर वाली गर्मी का उतपन्न हाेनें की उम्मीद है।

mausam.jpg

Meteorological Department weather forcast

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ (Meerut ) तापमान अब 38 डिग्री के पार हो चुका है। उमस के साथ ही गर्म हवाओं ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं। जून के दूसरे सप्ताह में अब गर्मी अब पूरे शबाब पर पहुंचने लगी है। ऐसे खबर यह है कि मौसम विभाग ( Meteorological Department ) ने अब इसी सप्ताह गर्मी के तेवर और भी खतरनाक स्तर ( weather alert ) पर जाने की आशंका जताई है। यानी साफ है कि इस सप्ताह अब आप गर्मी का कहर सहने के लिए तैयार रहें
यह भी पढ़ें

मौसम विभाग का यूपी के कई जिलों में दो दिन बारिश, आकाशीय बिजली का अलर्ट

वेस्ट यूपी में तापमान ( temperature ) 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचा लेकिन धूप और नमी के काकटेल ने हीट इंडेक्स बढा दिया। इसके चलते लोगोें को 45 डिग्री सेल्सियस की गर्मी का अहसास होने लगा है। न्यूनतम तापमान इस समय 26 डिग्री तक पहुंच चुका है। न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाने की वजह से रात भी काफी गर्म हो चली है। अभी यह हालात और बढ़ेंगे। गर्मी से परेशान लोगों को अब राहत के लिए बारिश की आस होने लगी है लेकिन ( weather update ) मोदीपुरम स्थित कृषि अनुसंधान संस्थान के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर एन सुभाष ने एक सप्ताह तक बारिश की संभावनाओं से इंकार कर दिया है।
यह भी पढ़ें

Weather Forcast जून में 43 डिग्री तापमान झेलने के लिए रहिए तैयार

ऐसे में साफ है कि अभी गर्मी से राहत मिलने वाली नहीं है। इसलिए गर्मी का प्रकोप झेलने के लिए तैयार रहना होगा। 10 से 11 जून को तापमान और अधिक जा सकता है। मौसम में परिवर्तन के बाद से स्थानीय गर्म वायुमंडलीय परिस्थितियां होगी। मौसम विशेषज्ञ के मुताबिक 12 से 15 के बीच वायुमंडलीय परिस्थितियां बन गई हैं। बंगाल की खाड़ी के उत्तरी हिस्से में मानसून ( monsoon ) दस्तक देने लगा है। 11 जून तक वहां निम्न वायुदाब क्षेत्र तैयार हो जाएगा। उन्होंने बताया कि इस कारण मौसम में बदलाव आ रहा है। तापमान में उछाल आने के कारण गर्मी का प्रकोप बढेगा। इस समय अधिकतम आर्द्रता 60 प्रतिशत और न्यूनतम आर्द्रता 40 प्रतिशत बनी हुई है। गर्मी के साथ वायु प्रदूषण का स्तर भी बढ़ रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो