प्रदेश में आज से महिलाओं की सुरक्षा के लिए मिशन नारी शक्ति शुरू

Highlights

  • नवरात्र में सभी ग्राम पंचायतों में चलेगा अभियान
  • आत्मरक्षा के लिए किया जाएगा जागरूक

By: shivmani tyagi

Updated: 17 Oct 2020, 07:13 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क, मेरठ ( Meerut ) महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए अब ग्राम पंचायतों में मिशन नारी शक्ति अभियान चलाया जाएगा। इसके लिए पुलिस, पंचायत विभाग और समाज कल्याण विभाग मिलकर काम करेंगे। शनिवार काे प्रथम नवरात्र से इसकी शुरूआत हाे गई है। अब प्रत्येक ग्राम पंचायतों में यह अभियान चलाया जाएगा।


प्रथम नवरात्र से हुई शुरूआत
मिशन नारी शक्ति अभियान की शुरूआत जिले के सभी गांवों में नवरात्र से होगी। यह अभियान पूरे एक सप्ताह तक चलेगा। यानी गांव में आज 17 से 25 अक्टूबर तक मिशन शक्ति अभियान चलाया जाएगा। अभियान में गांव में रहने वाली महिलाओं और युवतियों को जागरूक करने के साथ ही उनको मुश्किल समय में मानसिक और शारीरिक रूप से मुकाबले के लिए तैयार किया जाएगा।

अभियान में इनकी होगी भागीदारी
राम नवमी तक चलने वाले इस विशेष अभियान में ग्राम पंचायत से लेकर औद्योगिक इकाइयों तक, स्कूल कैम्पस से लेकर सरकारी विभागों तक हर जगह महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान को बढ़ाने के लिए मिशन रूप में काम किया जाएगा। पुलिस विभाग के साथ-साथ बेसिक, उच्च, माध्यमिक, प्राविधिक शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण, पंचायत विभाग सहित 23 विभागों के साथ-साथ व्यापारी, चिकित्सक, उद्यमी सहित विभिन्न निजी व गैर सरकारी संस्थाएं इस महत्वपूर्ण अभियान में भागीदार होंगी। इसका उद्देश्य जिले की एक-एक बालिका और महिला की सुरक्षा,सशक्तिकरण सुनिश्चित करने का संकल्प लेते हुए मिशन शक्ति को सफल बनाना है।

यह भी पढ़ें: प्रथम नवरात्र पर मंदिरों में भी दिखा कोरोना वायरस का असर

मुख्य विकास अधिकारी ईशा दुहून ने बताया कि गांव में महिलाओं को जागरूक करने और उनकी सुरक्षा के लिए आज 17 अक्टूबर से अभियान चलाया जा रहा है। इसमें पंचायत विभाग के कर्मचारियों और ग्राम पंचायत अधिकारियों के अलावा अन्य विभाग के लोग भी लगाए गए हैं।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned