सुनहरा मौका: 11 जनवरी से सस्ता सोना बेचेगी सरकार, जानिये Gold का भाव

Highlights:

-जाने क्या होगा सरकार के सोने के दाम

-11 जनवरी से 15 जनवरी के बीच खरीद सकेंगे सस्ता सोना

-पोस्ट आफिस और बैंकों से खरीद सकेंगे सोना

By: Rahul Chauhan

Published: 10 Jan 2021, 02:06 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क

मेरठ। अगर सस्ता सोना खरीदने की सोच रहे हैं तो यही सही मौका है। कारण, 11 जनवरी से मोदी सरकार सस्ता सोना मुहैया कराने जा रही है। सरकार द्वारा ये सस्ता सोना आगामी 11 जनवरी से 15 जनवरी तक बेचा जा सकेगा। अगर सोने में निवेश करना चाहते हैं तो 11 जनवरी से 15 जनवरी तक इसको खरीदने का बेहतरीन मौका है। दरअसल, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (स्वर्ण बांड) के लिए सोने की कीमत 5,104 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। यह गोल्ड फिजिकल रूप में नहीं मिलेगा। मेरठ स्थित एशिया की सबसे बड़ी आभूषण मंडी के ज्वैलर्स का कहना है कि लोगों के लिए यह निवेश का बेहतरीन विकल्प है।

यह भी पढ़ें: चार दिन में साेने के दाम में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, जानिए आज के Gold Price

बता दें कि सॉवरेन स्वर्ण बॉन्ड स्कीम 2020-21 - एक्स श्रृंखला खरीद के लिए 11 जनवरी से 15 जनवरी, 2021 तक खुलेगा। बॉन्ड का मूल्य 5,104 रुपये प्रति ग्राम के स्तर पर बैठता है। बॉन्ड का मूल्य, खरीद अवधि ((6-8 जनवरी, 2021) के पहले के तीन कारोबारी दिवसों में 999 प्रतिशत शुद्धता वाले सरल औसत बंद मूल्य जो भारतीय सर्राफा एवं आभूषण संघ द्वारा प्रमाणिक होगा उस पर ही आधारित होगा।

50 रुपये प्रति ग्राम की छूट

सरकार ने आरबीआई के परामर्श से, ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को इस मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है। इसमें आवेदनों के लिए भुगतान ’डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाना है। ऐसे निवेशकों के लिए स्वर्ण बॉन्ड की कीमत 5,054 रुपये प्रति ग्राम होगी।

यह भी देखें: डीएम के औचक निरीक्षण में इस वजह से चढ़ा डीएम का पारा

इससे पहले भी बेचा गया था सरकार द्वारा सोना

इससे पहले भी सरकार द्वारा सोने की ब्रिकी की गई थी। उस समय सोने के बांड के लिए 5 हजार रुपये प्रति ग्राम का दाम रखा गया था। यह निर्गम 28 दिसंबर 2020 से 1 जनवरी 2021 तक खुला था। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना नवंबर 2015 में शुरू की गई थी। जिसका उद्देश्य सोने की हाजिर मांग को कम करना था और सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले घरेलू बचत के एक हिस्से को .वित्तीय बचत में तब्दील करने के लिए किया गया था। मेरठ में हेड पोस्ट आफिस और राष्ट्रीयकृत बैंकों की शाखाओं पर यह बांड खरीदा जा सकता है।

Show More
Rahul Chauhan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned