scriptUP Weather Update : पीक पर आने ही वाला है मानसून, सप्ताह भर तक इन शहरों में होगी जोरदार बारिश | monsoon 2021 heavy rain alert for 7 days in many districts of up | Patrika News

UP Weather Update : पीक पर आने ही वाला है मानसून, सप्ताह भर तक इन शहरों में होगी जोरदार बारिश

locationमेरठPublished: Jul 01, 2021 01:39:09 pm

Submitted by:

lokesh verma

Monsoon 2021 : मानसून के चलते बूंदाबांदी के साथ ही सप्ताह भर तक बादलों की सक्रियता के बीच होगी जोरदार बारिश

satellite-image-india.jpg
पत्रिका न्यूज नेटवर्क
मेरठ. Monsoon 2021 : पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कई दिनों से उमस भरी गर्मी सितम ढहा रही है। आसमान में बादलों की सक्रियता के बीच पर्याप्त नमी मिली तो बादल दो दिन बाद कभी भी बूंदाबांदी करा सकते हैं। माना जा रहा है कि अब मानसून का दौर पीक पर आने ही वाला है और मानसूनी सक्रियता का दौर सितंबर के आखिरी पखवाड़े में विदायी तक बना रहेगा। मौसम (UP Weather Updates) विभाग ने आने वाले पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और तेज बारिश (Heavy Rain) के आसार हैं। उम्‍मीद है कि वातावरण में नमी का असर होते ही बादल पानी बरसाएंगे। इसी के साथ उमस में भी समय के साथ लगातार कमी होती जाएगी।
यह भी पढ़ें- UP Weather Update : भीषण गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, लू की चपेट में यूपी के ये जिले, जानें कब बरसेगा मानसून

गुरुवार की सुबह आसमान में बादलों की सक्रियता बनी रही और ठंडी हवाओं का दौर लोगों को उमस से राहत देता रहा। माना जा रहा है कि वातावरण में लोकल हीटिंग या उमस का असर हुआ तो बादल पानी भी गिरा सकते हैं। मौसम विज्ञानिक डॉ. एन सुभाष ने बताया कि आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट के साथ उमस से भी राहत मिलेगी। जबकि सप्ताह भर से कम हो चुकी बरसात की भी वापसी होगी और बूंदाबांदी के साथ ही सप्ताह भर तक बादलों की सक्रियता के बीच जोरदार बरसात भी दर्ज की जा सकती है। हालांकि, अब तापमान में लगातार कमी का दौर शुरू नहीं हुआ है। तापमान अभी 40 के ऊपर जाने को बेताब है।
बीते चौबीस घंटों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम रहा। वहीं, न्यूनतम तापमान 28.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्‍य से एक डिग्री अधिक रहा। आर्द्रता इस दौरान अधिकतम 73 फीसद और न्‍यूनतम 68 फीसद दर्ज की गई। मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों में वेस्ट और आसपास बादलों की घनी सक्रियता बनी हुई है। मौसम विभाग ने आने वाले पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता और पर्याप्‍त नमी होने पर बूंदाबांदी की आशंका जाहिर की है। माना जा रहा है‍ कि मानसून की सक्रियता अब लगभग पूरे देश में होने के साथ ही वातावरण के हालात अनुकूल होते ही बादल और बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो