scriptUP Weather Update : आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में लगातार चार दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी | monsoon 2021 orange alert of heavy rain in many district | Patrika News

UP Weather Update : आज से फिर सक्रिय होगा मानसून, इन जिलों में लगातार चार दिन भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी

locationमेरठPublished: Jul 26, 2021 09:49:51 am

Submitted by:

lokesh verma

Monsoon 2021 : चिपचिपी और उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों को आज मिल सकती है राहत, मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

heavy-rain-alert.jpg
मेरठ. Monsoon 2021 : चिपचिपी और उमस भरी गर्मी से बेहाल लोगों को आज राहत मिल सकती है। एनसीआर समेत वेस्ट यूपी में तेज बारिश (Heavy Rain) की संभावना व्यक्त की गई है। इसे लेकर मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) भी जारी किया है। वहीं विभाग ने तेज आंधी और बारिश की संभावना भी जताई है। मौसम विभाग के अनुसार, रविवार को सुबह से ही धूप के तेवर अन्य दिनों के मुकाबले कड़े रहे। दिन के समय कुछ देर के लिए बादलों और सूरज के बीच लुकाछिपी चली, लेकिन इससे गर्मी से परेशान लोगों को राहत नहीं मिली। सूरज ढलने के बाद भी शाम के समय लोगों का चिपचिपी गर्मी से बुरा हाल रहा।
यह भी पढ़ें- UP Weather Updates: यूपी के आज शाम से फिर बदलेगा मौसम, इन जिलों में अगले तीन दिनों तक होगा जबरदस्त बारिश, देखें लिस्ट

उल्लेखनीय है कि मेरठ सहित वेस्ट यूपी में मानसून ने गत 13 जुलाई को दस्तक दी थी। इसके बाद से दक्षिण-पश्चिम मानसून उत्तर-पश्चिम भारत के दिल्ली समेत पड़ोसी राज्यों में धीमी रफ्तार से बढ़ रहा है। हालांकि, अगले चार दिनों के लिए विभाग ने बारिश की संभावना जताई है। मौसम विभाग का अनुमान है कि मंगलवार की शाम तक तेज बारिश हो सकती है। इससे अधिकतम तापमान 33 व न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मंगलवार को अधिकतम पारे में दो डिग्री की कमी और दर्ज किए जाने की संभावना है। इससे पारा 31 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।
संतोषजनक से औसत श्रेणी में पहुंची हवा

मेरठ की हवा पिछले 24 घंटों में संतोषजनक से औसत श्रेणी में दर्ज हुई है। एनसीआर में शामिल गाजियाबाद की हवा 120 एक्यूआई के साथ सबसे खराब रही है। अगले दो दिनों में आंधी व बारिश को देखते हुए हवा की गुणवत्ता में अधिक बदलाव की संभावना नहीं है। वहीं मेरठ में हवा की गुणवत्ता 90 एक्यूआई रही। अगले दो दिनों तक हवा की गुणवत्ता में अधिक बदलाव की संभावन नहीं है। बारिश होने की स्थिति में हवा औसत से लेकर संतोषजनक श्रेणी में बनी रहेगी। पिछले 24 घंटों में हवा में पीएम 10 का स्तर 94 और पीएम 2.5 का स्तर 42 माइक्रोग्राम प्रतिघन मीटर रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, अधिकतम तापमान सामान्य से तीन अधिक 36.3 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान सामान्य के बराबर 26.6 डिग्री सेल्सियस रहा। पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 89 फीसदी और न्यूनतम 58 फीसदी रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो