scriptवेस्ट यूपी और दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के लिए करना पड़ेगा इतने दिन इंतजार, देखें वीडियो | monsoon rain will start 15 days in west up delhi ncr | Patrika News
मेरठ

वेस्ट यूपी और दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश के लिए करना पड़ेगा इतने दिन इंतजार, देखें वीडियो

खास बातें

मौसम वैज्ञानिकों ने मानसूनी बारिश के लिए जताई संभावना
10 से 15 दिन लग सकते हैं अच्छी मानसूनी बारिश आने में
प्री मानसून बारिश नहीं होने से औसत बारिश रिकार्ड में आएगी कमी

 

मेरठJun 27, 2019 / 01:32 am

sanjay sharma

मेरठ। गर्मी से परेशान हो रहे लोगों के लिए आने वाले दिनों में राहत की उम्मीद दिखाई दे रही है। पश्चिम उप्र के लोगों के लिए बारिश की फुहार लेकर मानसून एक सप्ताह तक पहुंच जाएगा, लेकिन अच्छी बारिश 10 से 15 दिन के बाद होने की संभावना है। इस बार मानसून एक सप्ताह की देरी से आ रहा है। इसने केरल में तो दस्तक दे दी है। उप्र मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में एक सप्ताह बाद मानसून पहुंच जाएगा और जोरदार बारिश होने के आसार बन रहे हैं।
यह भी पढ़ेंः VIDEO: तालाब पर दबंगों ने किया अवैध कब्जा

हवा के कम दबाव से मानसून में देरी

भू वैज्ञानी डा. कंचन सिंह के अनुसार इन दिनों वायुमंडल में तेजी से गर्म हवा ऊपर की ओर उठ रही है। यह क्रिया बारिश बनने के लिए बहुत सहायक होती है। समुद्र की ओर से आने वाले बादल ऐसी हवा के संपर्क में आने पर जोरदार बारिश करते हैं। वायुमंडल में हवा का ऐसा दबाव पूरे प्रदेश में बन रहा है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार पिछले महीने दक्षिण पश्चिमी मानसून के केरल तट पर छह जून को पहुंचने का पूर्वानुमान व्यक्त किया था, लेकिन हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने में देरी के कारण मानसून की वहां पहुंचने में एक सप्ताह का विलंब हुआ है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस बार मानसून की बारिश का औसत पिछले वर्ष हुई बारिश के औसत से कम ही रहेगा। भारतीय मौसम विभाग 96 से 104 प्रतिशत बारिश को औसत या सामान्य मानता है।
यह भी पढ़ेंः मेरठ में बच्चा नहीं होने पर पति-पत्नी ने जहर खाया, मौत से मच गया कोहराम, देखें वीडियो

गर्मी से झुलस रहा वेस्ट यूपी और प्रदेश

देश के कई हिस्सों में भले ही मानसून से पूर्व बारिश हो रही हो, लेकिन उप्र और पश्चिम उप्र में जोरदार गर्मी पड़ रही है। गर्मी से पश्चिम उप्र और प्रदेश बुरी तरह से झुलस रहा है। लोगों को चिलचिलाती धूप का सामना करने के साथ ही लू से भी दो चार होना पड़ रहा है। मौसम विभाग के अनुसार अभी लोगों को लू और उमस से एक सप्ताह और झुलसना होगा। लोगों को मानसून की रिमझिम बारिश के बाद ही इससे राहत मिलने की उम्मीद है।
यह भी पढ़ेंः VIDEO: हिन्दू महिलाओं को सम्मान दिलाने के लिए अब मुस्लिमों ने की ये बात

अच्छी बारिश में 15 दिन लगेंगे

सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डा. यूपी शाही का कहना है कि इस बार मानसून में देरी हो रही है। मानसून की अच्छी बारिश के लिए अभी लोगों को 10 से 15 दिन तक का इंतजार करना पड़ेगा। हालांकि इस बार पिछले साल के मुकाबले कम बारिश होने की संभावना है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो