scriptPost Office News : डाकघर में क्यूआर कोड स्कैन कर करें अब रजिस्ट्री या डाक पार्सल का भुगतान | Now pay the Registry Parsal with QR Code in Meerut Post Office | Patrika News

Post Office News : डाकघर में क्यूआर कोड स्कैन कर करें अब रजिस्ट्री या डाक पार्सल का भुगतान

locationमेरठPublished: Apr 18, 2022 11:37:37 am

Submitted by:

Kamta Tripathi

Post Office News डाकघर में अक्सर काउंटर पर बैठे कर्मचारी का एक ही सवाल रहता है रजिस्ट्री के लिए खुले पैसे हैं क्या। रजिस्ट्री हो या फिर पार्सल सभी के लिए कर्मचारी खुले पैसे की मांग करते हैं। पोस्टकार्ड हो या रजिस्ट्री लिफाफे डाकघर में खुले पैसे के बिना नहीं मिलते। लेकिन अब डाकघर में खुले पैसे का झंझट खत्म हो गया। अब क्यूआर कोड को स्कैन कर डाकघर में भुगतान कर सकते हैं।

Post Office Savings Scheme

Post Office Savings Scheme

Post Office News अब डाकघरों में खुले पैसे के लिए लोगों को माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। अब डाकघर से रजिस्ट्री,स्पीड पोस्ट,पार्सल इत्यादि या फिर किसी आर्टिकल को बुक कराने के लिए खुले पैसे की परेशानी खत्म हो गई है। डाकघर ने अपने ग्राहक के लिए काउंटर पर क्यूआर कोड से भुगतान करने की सुविधा शुरू की है। यह सुविधा आज से पायलट प्रोजेक्ट के तहत मेरठ के प्रधान डाकघरों में दिन की कार्यप्रणाली में शामिल हो गई।

मेरठ के प्रधान डाकघरों में क्यूआर कोड सुविधा
मंडल मेरठ के प्रवर अधीक्षक डाकघर विजेंद्र ने जानकारी देते हुए बताया कि छावनी स्थित प्रधान डाकघर और मेरठ शहर स्थित घंटाघर डाकघरों में क्यूआर कोड की सुविधा शुरू की गई है। इसके लिए दोनों ही प्रमुख डाकघरों में दो-दो काउंटरों पर क्यूआर कोड चिपकाए गए हैं। यदि कोई ग्राहक रजिस्ट्री के लिए आता है तो उसको 12 रुपये या 22 रुपये जेब से खर्च करने होते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी परेशानी खुले पैसे की होती है। न तो ग्राहक के पास दो रूपये होते हैं और काउंटर पर बैठे कर्मचारी के पास आठ रूपये होते हैं। इसलिए अब ग्राहक काउंटर पर लगे क्यूआर कोड से यूपीआइ आधारित आनलाइन भुगतान कर सकेंगे। है।
यह भी पढ़े : Union Health Minister in Meerut : प्रदेश के सभी ब्लाकों में लगेगा स्वास्थ्य मेला, एक सप्ताह होगीं सभी जांचें मुफ्त

यह ठीक इसी तरह होगा, जैसे फुटकर सामान लेने के लिए बाजार में पेटीएम या किसी अन्य कैशलेस ट्रांजेक्शन से भुगतान किया जाता है। सर्वे के बाद डाक विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरूआती चरण में प्रधान डाकघरों में यह सुविधा ग्राहकों के लिए शुरू की है। इसके अगले चरण में विस्तार करते हुए उप व शाखा डाकघरों में यह सुविधा ग्राहकों को उपलब्ध कराई जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो