scriptस्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने पूरी प्रक्रिया | Online registration started for admission in first year of graduation | Patrika News

स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, जाने पूरी प्रक्रिया

locationमेरठPublished: Aug 21, 2021 07:57:48 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

बीए-बीएससी और बीकॉम के अलावा 22 कोर्सों में मिलेगा प्रवेश, नई शिक्षा नीति के तहत ले सकेंगे बहुसंख्यक विषय

कॉलेज स्टूडेंट्स ध्यान दें, दो अगस्त से शुरू हो रहे एडमिशन, ऑफलाइन फॉर्म भरा तो नहीं मिलेगी प्रवेश को मान्यता

कॉलेज स्टूडेंट्स ध्यान दें, दो अगस्त से शुरू हो रहे एडमिशन, ऑफलाइन फॉर्म भरा तो नहीं मिलेगी प्रवेश को मान्यता

मेरठ. अगर आप ग्रेजुएशन करना चाहते हैं ताे आपके लिए अच्छी खबर है। सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। रजिस्ट्रेशन के दौरान छात्र फॉर्म में तीन कॉलेजों का विकल्प भर सकेंगे। अगर कैंपस में प्रवेश लेना चाहते हैं तो पहली वरीयता में कैंपस और दूसरी-तीसरी वरीयता में कॉलेजों का नाम भरना हाेगा। सीसीएसयू कैंपस और कॉलेजों में बीए-बीएससी-बीकॉम के अलावा 22 अन्य कोर्सों में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो गई है।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत ले सकते हैं बहुसंख्यक विषय
अगर कोई छात्र-छात्रा विज्ञान वर्ग के विद्यार्थी हैं तो वह दो मेजर विषय अपने विज्ञान के लेंगे। तीसरा विषय अलग ले सकते हैं। इसमें एक विषय आर्ट संकाय से भी लिया जा सकता है। कॉलेजों में सीटों के आधार पर कोर्सों का आवंटन होगा। तीन मुख्य विषय चुनने के अलावा विद्यार्थी को एक माइनर इलेक्टिव पेपर का अध्ययन करना होगा। इन पेपर का चुनाव भी वह अपने संकाय या दूसरे संकाय से कर सकता है।
यह भी पढ़ें

Raksha Bandhan 2021: रक्षाबंधन पर्व पर 474 बाद अद्भुत संयोग, जानें- राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

सीसीएसयू में 1.40 लाख सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन होंगे। इनमें मेरठ में एडेड-राजकीय और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 41,723 सीटें हैं। बागपत में 14,355, बुलंदशहर में 28,636, गौतमबुद्घनगर में 15,601, गाजियाबाद में 25,333, हापुड़ में 13,807, मुजफ्फरनगर में 20,342, सहारनपुर में 32,156 और शामली में सरकारी और सेल्फ फाइनेंस कॉलेजों में 9,013 सीट हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो