scriptयूपी: पंचायत का अदालती फरमान दो लाख जुर्माना लगाकर हत्यारोपियों को किया माफ, पुलिस को नहीं भनक | Panchayat forgives the killer by imposing a fine of two lakhs | Patrika News

यूपी: पंचायत का अदालती फरमान दो लाख जुर्माना लगाकर हत्यारोपियों को किया माफ, पुलिस को नहीं भनक

locationमेरठPublished: Aug 02, 2021 12:37:57 pm

Submitted by:

shivmani tyagi

यूपी के मेरठ में एक कथित पंचायत ने दो लाख रुपये में हत्या की सजा माफ कर दिए जाने का फैसला सुनाया है। थाना फलावदा के महलका में चौकीदार की हत्या हुई थी। इस मामले में हत्यारोपियों को दो लाख में अभयदान दे दिया गया।

panchayat

पंचायत

मेरठ . पश्चिमी उत्तर प्रदेश के गांवों की पंचायतें अपने अजब-गजब फैसलों को लेकर पहले से ही चर्चित रही हैं अब नया मामला दो लाख रुपये में हत्या की वारदात काे माफ कर दिए जाने का सामने आया है।
यह भी पढ़ें

नशामुक्ति केंद्र में रखे बेड से रिस रहा था खून, आगे का हाल देख महिला के उड़ गए होश

( up crime ) थाना फलावदा क्षेत्र के गांव महलका में एक चौकीदार की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई थी। चौकीदार की मौत के बाद गांव में पंचायत बुलाई गई। पंचायत ने चौकीदार की जान की कीमत दो लाख रुपये लगा दी। यानी चौकीदार की हत्या के आरोपियों से दो लाख रुपये मौके पर ही उसके परिजनों को दिला दिए गए। पंचायत ( panchayat ) से आरोपियों को अभयदान मिलने के बाद मामला रफादफा करवा दिया गया। इस पूरे मामले में पुलिस को भनक तक नहीं लगने दी गई। पंचायत ने पीडित परिजनों से कहा कि अब पुलिस के पास जाने की कोई जरूरत नहीं है।
ये था मामला
महलका में एक चौकीदार मीनू रहता था। वह थाने में चौकीदारी करता था। चौकीदार मीनू शराब का आदी था और शनिवार को भी दारू पीकर गांव में गया था। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि शनिवार रात जब चौकीदार मीनू गांव की एक मंदबुद्धि किशोरी को सहानुभूति के तौर पर कुछ पैसे दे रहा था, तभी किशोरी के परिजन वहां पहुंच गए। चौकीदार पर बदनीयति का आरोप लगाकर उसकी पिटाई कर दी, जिससे चौकीदार को काफी गंभीर चोटें आई। घायल चौकीदार को अस्पताल ले जाया गया जहां पर डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
यह भी पढ़ें

इस हाइवे का नाम पड़ गया है ‘खूनी हाइवे’ अब कार-ट्रक की टक्कर में दो महिलाओं की मौत

इस मामले में परिजनों ने हत्या की रिपोर्ट दर्ज कराने के प्रयास किया लेकिन दबंगों ने उन्हें रोक दिया। मामला आपस में बातचीत के जरिए निपटा लेने की कवायद शुरू कर दी गई। रात को ही चौकीदार का शव दफना दिया गया। ग्रामीणों के मुताबिक मामले में लीपापोती करने के लिए गांव में पंचायत बुलाई गई जिसमें आरोपियों पर दो लाख रुपये चौकीदार के परिजनों को देने का फरमान जारी किया गया। दो लाख रुपये के एवज में चौकीदार मीनू की हत्या के आरोपियों को अभयदान दे दिया गया। यह मामला गांव में चर्चा का विषय बना हुआ है। उधर, फलावदा थानाध्यक्ष शिववीर भदौरिया का कहना है कि उन्हें इस बारे में कोई लिखित सूचना नहीं मिली है। सीओ उदय प्रताप ने बताया कि परिवार वालों ने इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की है। परिवार वालों ने ही बताया था कि चौकीदार मीनू शराब का आदी था। यदि कोई शिकायत मिलती है तो कार्रवाई होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो